scriptपब्लिक टॉयलेट से वायरस की शिकार हुई थी दुनिया की पहली कोरोना मरीज! जानें आपबीती | Coronavirus :Patient Zero of Wuhan Named Wei Guixian Shared Experience | Patrika News

पब्लिक टॉयलेट से वायरस की शिकार हुई थी दुनिया की पहली कोरोना मरीज! जानें आपबीती

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 08:48:21 am

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus First Patient : मामूली सर्दी-जुकाम से हुई थी संक्रमण की शुरुआत, डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाए थे बीमारी
महिला का नाम वेई गुइजियान है, वह सीफूड मार्केट में झींगे बेचती थी

patient1.jpg

Patient Zero

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में आतंक मचा रखा है। लाखों लोग इसकी चपेट मे आ चुके हैं। इस बीच कोरोना की शिकार होने वाली पहली मरीज को ढूंढ़ लिया गया है। उनका नाम वेई गुइजियान हैै वह 57 साल की हैं, जो चीन के वुहान में झींगा बेचती थी। इन्हें पेशेंट जीरो के नाम से जाना जा रहा है। क्योंकि उनमें ही बीमारी के सबसे पहले लक्षण देखने को मिले थे। हाल ही उन्होंने अपनी आपबीती सुनाई। जिसमें बताया कि कैसे वह कोरोना से संक्रमित हुईं।
चीन की न्यूज वेबसाइट ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के मुताबिक महिला के पेशेंट जीरो होने की खबर दुनियाभर के मीडिया में सुर्खियां बनी हुई है। माना जा रहा है कि ये महिला उस समय संक्रमित हुई, जब वह वुहान के सी-फूड मार्केट में 10 दिसंबर को झींगे बेच रही थीं। फिलहाल अब वह एक महीने के इलाज के बाद संक्रमण से पूरी तरह से उबर चुकी हैं।
शुरुआत में डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाए बीमारी

चीनी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती दौर में पेशेंट जीरो को सदी-जुकाम था। इसके इलाज के लिए वह क्षेत्रीय क्लीनिक गई, जहां उसे इंजेक्शन देकर घर भेज दिया गया। इसके बावजूद जब आराम नहीं मिला तो वह अगले दिन वुहान के एक अस्पताल पहुंची। यहां के इलाज से भी उसे फायदा नहीं हुआ। आखिरकार 16 दिसंबर को वह वुहान यूनियन अस्पताल गई, जहां उसे एक नई बीमारी से पीड़ित बताया गया। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसी बीमारी के दूसरे मामले हुआनान मार्केट में भी सामने आए हैं।
सार्वजनिक शौचालय बना मुसीबत

डॉक्टरों ने जब पेशेट जीरो को नई बीमारी और उसके फैलने की जगह बताई तो उन्हें शक हुआ कि उनके शरीर में वायरस का प्रवेश पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल की वजह से हुआ है। क्योंकि सार्वजनिक शौचालय में दूसरे मांस विक्रेता भी आते थे।
वुहान के सरकारी अस्पताल का खुलासा

वुहान के सरकारी अस्पताल के अनुसार वेई उन पहले 27 लोगों में से हैं जिनमें यह वायरस मिला। वे ऐसे में 24 लोगों में से एक हैं, जो सीधे उस मांस-बाजार से जुड़े हैं। हालांकि वह वायरस की शिकार पहली मरीज हैं या नहीं इसे लेकर संशय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो