Coronavirus : प्रदूषित क्षेत्र में रहने वाले लोगों पर कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा, इन तरीकों से खुद का करें बचाव

 

Highlights
-दावा किया है अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में
- ये सूक्ष्म प्रदूषक कण कारों, रिफाइनरियों और बिजली संयंत्रों में ईंधन के दहन से बड़े पैमाने पर उत्पन्न होते हैं
-यह अध्ययन अभी किसी जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है

By: Ruchi Sharma

Updated: 09 Apr 2020, 06:06 PM IST

नई दिल्ली. प्रदूषण हमारी सेहत के लिए हानिकारक है ये सभी जानते हैं। पर क्या आप जानते हैं ज्यादा से ज्यादा प्रदूषित रहने वाले क्षेत्र में कोरोना होने की उम्मीद ज्यादा होती है। ये दावा किया है अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में। हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध में सबसे पहले लंबी अवधि तक हवा में रहने वाले सूक्ष्म प्रदूषक कण (पीएम2.5) और अमेरिका में कोविड-19 से मौत के खतरा के बीच के संबंध का जिक्र किया गया है। ये सूक्ष्म प्रदूषक कण कारों, रिफाइनरियों और बिजली संयंत्रों में ईंधन के दहन से बड़े पैमाने पर उत्पन्न होते हैं। आइए जानते हैं कैसे खुद को रखें प्रदूषित वातावरण से सुरक्षित..

झाडू की जगह वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें

अगर आप भारत के उन राज्यों में रहते हैं जहां प्रदूषण ज्यादा है तो घरों में भी हवा को साफ रखने की जरूरत है। धूल के कण प्रदूषण फैलाने का काम करते हैं। ऐसे में अगर प्रदूषित इलाकों में आप घर में झाडू की जगह वैक्युम क्लीनर का इस्तेमाल करेंगे तो सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी।

कार के लिए एयर प्यूरिफायर

घर के लिए ना सही, लेकिन कार के लिए एयर प्यूरिफायर जरूर लिया जा सकता है। इसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से ले सकते हैं। अगर आप ज्यादा ट्रैफिक वाले समय में घर से बाहर निकल रहे हैं तो ये बचाव का एक बहुत अच्छा उपाय साबित हो सकता है।

घर के भीतर एयर प्यूरीफाइंग पौधे लगाएं

घर की भीतरी हवा को नियन्त्रित रखने के लिए प्राकृतिक पौधे लगाएं जो हवा को साफ करते हैं जैसे एलोवेरा, आईवी, मनीप्लांट, सेनसेवियरा और स्पाइडर प्लांट। ये पौधे प्रदूषित हवा को साफ करते हैं। घर में रासायनिक फ्रैशनर, क्लीनर, मोमबत्ती, धूम्रपान आदि का इस्तेमाल न करें।

मास्क पहनें

जब वायू प्रदूषण का स्तर गंभीर हो, उस समय मास्क का उपयोग करें। मास्क में कार्बन फिल्टर और एक्जहास्ट वैल्यू होना चाहिए। मास्क ऐसा हो कि आपके चेहरे पर फिट हो जाए, साथ ही इसे पहनना आरामदायक हो, ताकि आप लम्बे समय तक इसे पहने रख सकें।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned