कोरोना की आफत ने हवा को किया साफ, पशु-पक्षी भी लौटे

  • Coronavirus Positive Effect : यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने जारी की लेटेस्ट तस्वीरें, इटली में कम हुआ जहरीला गैस का असर
  • मुंबई के मरीन ड्राइव में भीड़ न होने की वजह से किनारे पर दिखाई दी डॉलफिन

Soma Roy

25 Mar 2020, 05:07 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ से पूरी दुनिया में आतंक मचा हुआ है। लोग घरों में रहने को मजबूर है। वहीं प्रकृति एक बार फिर अपने पुराने कलेवर में लौटी है। पिछले कई अरसों से जहां पूरी दुनिया में पॉल्यूशन (Pollution) का बोलबाला था। आज वहीं साफ हवा और खुला आसमान दिखाई दे रहा है। तभी मुंबई के मरीन ड्राइव (Mareen Drive) में डॉलफिन देखने को मिली। तो वहीं इटली में ढ़ेर सारे पक्षियों का झुंड।

कोरोना वायरस के इस कोहराम में कुछ सकारात्मक बदलवा भी हुए हैं। इसी में एक है प्रदूषण का कम होना। पिछले काफी अरसे से पूरी दुनिया जहरीली गैसों के धुएं और धुंध से ढकी हुई थी। जिसे हटाने के लिए अमेरिका से लेकर चीन तक कई दिग्गज देश कोशिश कर रहे थे, लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहे थे। उनकी तमाम कोशिशों को कोरोना के आतंक ने एक झटके में सफल बना दिया। हजारों फैक्ट्रियों और ट्रांसपोर्टेशन के बंद होने से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। इससे हवा भी साफ हुई है। इस बात की पुष्टि यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने की है।

birds.jpg

यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने यूरोप की कुछ तस्वीरें जारी की हैं जो कॉपरनिकस सेंटिनेल-5पी सैटेलाइन के जरिए जनवरी में ली गई थी। जिसमें जहरीली गैस का असर इटली में सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा था। हाल ही में उसने दोबारा सैटेलाइट से कुछ और तस्वीरे ली। जिसमें प्रदूषण का स्तर काफी कम पाया गया। ऐसा ही नजारा इटली और भारत में भी देखने को मिला। मुंबई के मरीन ड्राइव में लोगों की भीड़ के गायब होते ही किनारे पर डॉलफिन लौट आई है। उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इसी तरह इटली के कई इलाकों में दुर्लभ पक्षी देखने को मिल रहे हैं।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned