scriptCoronavirus: सर्दी खांसी ही नही आंखों के ये लक्षण भी दे सकते हैं कोरोना का संकेत,रहें सावधान | Coronavirus: These eye symptoms can also indicate corona | Patrika News

Coronavirus: सर्दी खांसी ही नही आंखों के ये लक्षण भी दे सकते हैं कोरोना का संकेत,रहें सावधान

Published: Jan 19, 2021 10:21:05 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कोरोना से पीड़ित लोगों द्वारा अनुभव किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण नेत्र संबंधी लक्षण आंखों में दर्द था।

coronavirus pink eye symptoms

coronavirus pink eye symptoms

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। इस महामारी के संक्रमण में आए लोगों में सामान्यत: सर्दी-खांसी, गले में खराश, बुखार, थकान आदि जैसे लक्षण देखने व सुनने को मिले है। लेकिन क्या आप जानते है कि इन लक्षणों के अलावा और भी ऐसे लक्षण होते है जो कोरोना के होने का संकेत देते है। और वे है आखों से संबंधित लक्षण। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना का एक और महत्वपूर्ण संकेत है, आंखों से जुड़ी परेशानियां। एक नए अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 से संक्रमित 20 फीसदी लोगों में फोटोफोबिया की परेशानी देखी गई, इसका मतलब है प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, जबकि 16 फीसदी मरीजों की आंखों में दर्द और 17 फीसदी की आंखों में जलन व खुजली के लक्षण पाए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित 31 फीसदी लोगों में आंख संबंधी लक्षण देखने को मिले हैं, जो आमतौर पर बहुत ही गंभीर और घातक होते हैं। इसके अलावा, चीन में भी एक अध्ययन किया गया जिसमें यह पाया गया था कि कोरोना से पीड़ित बच्चों में नेत्र संबंधी समस्याएं (आंखों में रगड़, जलन व खुजली आदि) जैसी समस्याएं विकसित हुईं थीं।

अध्ययन के मुताबिक, कोरोना से पीड़ित लोगों में सबसे महत्वपूर्ण नेत्र संबंधी लक्षण आंखों में दर्द था।

चूंकि कोरोना के सामान्य लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी, गले में खरास, थकान, पेट संबंधी संक्रमण, सूंघने और स्वाद की क्षमता का खोना, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ, आदि समस्याएं शामिल हैं, लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने विश्लेषण के आधार पर कोरोना के लक्षणों का क्रम बताया था, जिसके मुताबिक कोरोना से संक्रमित होने वाले व्यक्ति में पहले बुखार, फिर मांसपेशियों में दर्द, खांसी, डायरिया (दस्त) और सिर चकराने जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो