सावधान: इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, वरना 100% हो जाएगें कोरोना के शिकार

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस (Coronavirus) अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। 21 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ये वायरस इंसानों में बेहद तोजी से फैल रहा है।

By: Vivhav Shukla

Published: 27 Mar 2020, 08:51 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) एक ऐसा घातक वायरस है, जो किसी एक इंसान से दूसरे तक बड़ी ही तेजी से फैल रहा। आज लगभग पूरी दुनिया इस भयानक संक्रमण से जूझ रही है। फिलहाल इस वायरस से निपटने का तरीका एकमात्र साफ-सफाई रखना है क्योंकि अभी तक इसका कोई इलाज या दवा विकसित नहीं किया जा सका है।

कोरोना वायरस के चपेट में आने के बाद बिना दवा के कैसे ठीक हो रहे हैं लोग?

ऐसे में जरूरी हो गया है कि अब हम अपनी आदतों में पूरी तरह से बदलाव लाएं और कुछ चीजों का ध्यान रखें ताकि इस संक्रमण को और भी ज्यादा फैलने से तो रोका ही जाए साथ ही इसे जड़ से खत्म करने की ओर हम अग्रसर हों।

Centers for Disease Control and Prevention का भी कुछ ऐसा ही कहना है। लाखों लोगों को अपना शिकार बना चुका ये वायरस कुछ लोगों की लापरवाही पर भारी पड़ सकता है ।सीडीसी की ओर से उन लोगों को खास हिदायत दी गई है जिनकी दाढ़ी है।

कोरोना: ये शहर बन चुका है श्मसान घर, घरों में सड़ रही हैं लाशें, नहीं है कोई उठाने वाला

सीडीसी के अनुसार दाढ़ी वाले लोगों को इस वायरस का खतरा ज्‍यादा है। यह जानना तो बनता है कि सीडीसी का आखिर ऐसा क्यों मानना है। सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के बाहर निकलते वक्त मुंह पे मास्क पहनना चाहिए ताकी किसी और की बीमरी आप तक ना पहुंच पाए। इसके साथ ही आप एक दिन में जितनी बार हाथ धो सकते हैं धोएं।

कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अगर बियर्ड रखते हैं तो उसे ट्रिम कर लें ऐसा करने से आप कोरोना के वायरस से बच सकते हैं। सीडीसी के अनुसार, फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता। साथ ही बियर्ड पर वायरस काफी वक्त तक जिंदा रह सकते हैं ऐसे में कोरोना से बचने के लिए आपको अपने बियर्ड का त्याग करना सही होगा।

कोरोना से पूरी दुनिया में मचा है त्राहीमाम, लेकिन ये देश अपनी पूरी आबादी में फैलाना चाहता है

बियर्ड के साथ-साथ आपके नाखून भी बहुत खतरनाक हो सकते हैं।न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख के मुताबिक जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है वे सबसे पहले कोरोना के शिकार हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है. जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं। तो अब आप समझ गए होनें की कोरोना से बचने के लिए किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

coronavirus Corona virus
Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned