Coronavirus की जंग में Google भी आया आगे, Doodle बनाकर दिया खतरनाक बीमारी से लड़ने का सुझाव

Highlights

- देश Coronavirus जैसे खतरनाक बीमारी से जूझ रहा है

-कोरोना वायरस की जंग लड़ने के लिए सराकर हर रोज घर पर रहने और सावधानी बरतने (Stay home save lives) की सलाह दे रही

-Google Doodle Coronavirus Tips बनाकर लोगों को कोरोना के कहर के बीच घर पर रहने का संदेश दिया गया है

By: Ruchi Sharma

Published: 03 Apr 2020, 06:17 PM IST

नई दिल्ली. इस समय पूरा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसे खतरनाक बीमारी से जूझ रहा है। भारत में हर रोज इस वायरस से मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी आ रही है। कोरोना वायरस की जंग लड़ने के लिए केंद्र सराकर हर रोज घर पर रहने और सावधानी बरतने (Stay home save lives) की सलाह दे रही है। अब इस वायरस से लड़ने के लिए सर्च इंजन (Search Engine) गूगल (Google) भी सामने आया है। गोगल ने डूडल (Google Doodle coronavirus Tips) बनाकर लोगों को कोरोना के कहर के बीच घर पर रहने का संदेश दिया गया है।

Google में लिखा हर अक्षर घर के अंदर रहने के दौरान किसी तरह के सकारात्मक काम में लगे रहने का संदेश दिया गया है। इसके हर अक्षर में गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने, प्रियजनों से बात करने आदि का अलग-अलग संदेश दिया गया है। वहीं डूडल पर क्लिक करते ही ये आपको कोरोना वायरस टिप्स के पेज पर पहुंचा देता है। इसमें कोरोना के रोकथाम के टिप्स है। आइए जानते हैं बचाव के क्या हैं टिप्स...

-कोरोना वायरस हाथेली पर यह 15 से 20 मिनट तक सक्रिय रहता है। यह वायरस हथेली के जरिए ही संक्रमण फैला रहा है। इसी वजह से हर 20 मिनट पर हाथ को धुलने की सलाह दी जा रही है या अल्‍कोहॉल वाले सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।

-खांसते या छींकते वक्‍त टिश्‍यू या कोहनी से अपने मुंह और नाक को ढकें।

-सांसों की किसी तकलीफ़ से संक्रमित मरीज़ों के करीब जाने से लोगों को बचें। नियमित रूप से हाथ साफ़ करते रहें, ख़ासकर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के फौरन बाद, पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहें। कच्चा या अधपका मांस न खाएं।

-गंदे हाथों से अपने चेहरे को न छूएं।

-अगर आप कोविड-19 के लक्षण जैसे कि जुकाम या बुखार महसूस कर रहे हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस जैसे जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए हम सभी को घर पर रहें, दूरी बनाकर रखें, हाथों को साफ रखें और धोते रहें, खांसी के दौरान खयाल रखें कि कोई और इसकी चपेट में न आए और तबीयत खराब होने पर तुरंत हेल्पलाइन पर फोन करें।

coronavirus
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned