scriptअब ड्राइव थ्रू टेस्ट से हो सकेगी कोरोना की जांच, लैब ने किया दावा | COVID-19 Drive Through Test Launched By A private Lab In Delhi | Patrika News

अब ड्राइव थ्रू टेस्ट से हो सकेगी कोरोना की जांच, लैब ने किया दावा

Published: Apr 07, 2020 04:32:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

Corona Drive Through Test : दिल्ली के पंजाबी बाग में एक प्राइवेट लैब की ओर से शुरू किया गया कोरोना ड्राइव थ्रू टेस्ट
लैब एक दिन में 40 मरीजों का कर रही है टेस्ट

Corona Drive Through Test

Corona Drive Through Test

नई दिल्ली। कोरोना के कोहराम से लोगों को बचाने के लिए दिल्ली (Delhi) के एक प्राइवेट लैब ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के ड्राइव थ्रू टेस्ट की बात कही है। इस टेस्ट के तहत पेशेंट का कार में बैठे-बैठे ही सैंपल ले लिया जाएगा। इससे जल्दी पता चल जाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं। मालूम हो कि ड्राइव थ्रू टेस्ट (Drive Through Test) भारत में अल्कोहल पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों को पकड़ने के लिए किया जाता है। मगर प्राइवेट लैब की इस अनोखी पहल से कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी।
प्राइवेट लैब के सीईओ अर्जुन डांग के मुताबिक वायरस के सस्पेक्ट को कोरोना टेस्ट के लिए अपनी गाड़ी से भी नहीं उतरना पड़ेगा। वहां बैठे-बैठे ही उनका सैंपल ले लिया सकेगा। इस वक्त लैब की ओर से टेस्टिंग का काम दिल्ली के पंजाबी बाग सेंट्रल मार्केट के पास किया जा रहा है। जांच कराने के लिए व्यक्ति को ऑनलाइन (Online) रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कार की डिटेल्स भेजनी होगी और इसके लिए सरकार की ओर से तय की गई फीस चुकानी होगी।
ऐसे होगा प्रोसेस
लैब कर्मचारियों के मुताबिक टेस्टिंग कराने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online registration) कराना होगा। इसके बाद सस्पेक्ट को एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा। जिसके बीच उन्हें लैब के पास पहुंचना होगा। जैसे ही कार लैब के 25 मीटर के दायरे में आएगी तो उसे एक कर्मचारी सैनिटाइज़ करेगा। इसके बाद कार लैब के ठीक सामने आकर खड़ी होगी। इसके बाद लैब का एक कर्मचारी आधुनिक उपकरण से सस्पेक्ट के गले और नाक का स्वैब लेगा। जिसे टेस्टिंग के लिए भेज दिया जाएगा। प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का वक्त लगेगा। लैब की ओर से अभी एक दिन में 40 टेस्ट किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो