scriptप्रेगनेंसी किट की तरह काम करेगी कोरोना जांचने वाली स्वदेशी किट ‘फेलुदा’, महज 2 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट | COVID-19 Testing Kit Named Feluda Launched,Will Give Report in 2 Hours | Patrika News

प्रेगनेंसी किट की तरह काम करेगी कोरोना जांचने वाली स्वदेशी किट ‘फेलुदा’, महज 2 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2020 12:41:35 pm

Submitted by:

Soma Roy

COVID-19 Testing Kit : ‘फेलुदा’ के व्यावसायिक लॉन्च को ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दी मंजूरी
इस किट में अत्याधुनिक सीआरआईएसपीआर तकनीक का उपयोग किया गया है

testing1.jpg

COVID-19 Testing Kit Feluda

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में जांच की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरह की टेस्टिंग किट (COVID-19 Testing Kit) मार्केट में उतारी जा रही हैं। हाल ही में COVID-19 की एक स्वदेशी किट लांच की गई है। जिसका नाम ‘फेलुदा’ (Feluda) है। ये एक प्रेगनेंसी जांचने वाली किट की तरह काम करेगा। इसमें लगी कागज की स्ट्रिप संक्रमण की स्थिति में रंग बदलती हैं। इससे संक्रमण का पता महज 2 घंटे में चल जाता है।
कोविड-19 जांच ‘फेलुदा’ के व्यावसायिक लॉन्च को ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है। इस किट को टाटा सीआरआईएसपीआर (क्लस्टर्ड रेगुलरली इंटरस्पेस्ड शॉर्ट पालिंड्रोमिक रिपीट्स) ने तैयार किया है। इसमें अत्याधुनिक सीआरआईएसपीआर तकनीक का उपयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस स्वदेशी किट (Swadeshi Kit) की जांच की सटीकता का स्तर पारंपरिक आरटी-पीसीआर जांच जितना ही है। अच्छी बात यह है कि इस किट के जरिए बेहद कम समय में रिपोर्ट मिल जाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा जांच की जा सकती है। इसके अलावा ये किट काफी किफायती भी है। इसलिए ये आसानी से उपलब्ध हो सकेगी।
दावा किया जा रहा है कि फेलुदा 96 फीसदी तक सटीक नतीजे देता है। इस किट से जांच बिल्कुल प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट की तरह है। अगर यह कोरोना वायरस को पकड़ लेता है तो कागज की स्ट्रिप पर रंग बदल जाता है। किट की इस विशेषता से इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च काफी प्रभावित है। उन्होंने इसे भारतीय वैज्ञानिकों के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो