script400 साल बाद 21 दिसंबर को आसमान में दिखेगा अनोखा नजारा, आज तक किसी ने नहीं देखा | december 21 see great conjunction after 400 years | Patrika News

400 साल बाद 21 दिसंबर को आसमान में दिखेगा अनोखा नजारा, आज तक किसी ने नहीं देखा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2020 11:35:42 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

साल 2020 समाप्त होने जा रहा है और लोग काफी उम्मीदें के साथ नए साल के स्वागत की तैयारी में है। वैसे इस साल की शुरूआत से ही दुनियाभर में महामारी कोरोना वायरस ने तबाई मचा रखी है। इस वायरस ने लाखों लोगों की जान ले ली और कई लोगों को बेरोजगार बना दिया।

 great conjunction

great conjunction

नई दिल्ली। साल 2020 समाप्त होने जा रहा है और लोग काफी उम्मीदें के साथ नए साल के स्वागत की तैयारी में है। वैसे इस साल की शुरूआत से ही दुनियाभर में महामारी कोरोना वायरस ने तबाई मचा रखी है। इस वायरस ने लाखों लोगों की जान ले ली और कई लोगों को बेरोजगार बना दिया। इस मनहूस साल का लोग खत्म होने का इंजाकर रहे है। उनको उम्मीद है कि नए साल में सब कुछ ठीक ठाक होगा। 21 दिसंबर को अंतरिक में एक अनोखा नजारा देखने को मिलेगा। खबरों के अनुसार, जुपिटर और सैटर्न प्लेनेट का ऐसा खेल होगा, जिसे बीते चार सौ सालों से लोगों ने नहीं देखा था। हालांकि, यह अद्भुत नजारा दुनिया में सिर्फ कुछ ही हिस्सों में देखी जा सकेगी।

 

यह भी पढ़े :— देसी जुगाड़ से कोरोना का इलाज, कूकर से ऐसे ले रहे स्टीम, वीडियो हुआ वायरल

ग्रेट कंजंक्शन दिया नाम

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह साल खत्म होने के 9 दिन पहले यानी 21 दिसंबर की रात को आकाश में बृहस्पति और शनि ग्रह का अनोखा खेल देखने को मिलेगा। इस दौरान यह दोनों ही ग्रह बहुत ही चमकीले नजर दिखेंगे। इस नजारे को ग्रेट कंजंक्शन का नाम दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के पर्थ ओब्सर्वेटरी में काम करने वाले मैट वुड्स ने इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि जब आखिरी बार ये दोनों ग्रह इतने नजदीक आए थे तब टेलिस्कोप का निर्माण हुआ ही था।

16 जुलाई, 1623 को आए थे करीब
मैट वुड्स ने एक इंटरव्यू में बताया कि पिछली बार ये दोनों ग्रह 16 जुलाई 1623 को एक-दूसरे के इतने करीब आए थे। उस दौरान गैलीलियो भी जिंदा था। ये नजारा पूरी दुनिया में देखा जा पाएगा। इस अद्भुत खगोलीय घटना की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों ग्रह शाम के साढ़े सात से साढ़े नौ बजे एक-दूसरे के बेहद नजदीक होंगे। साथ ही इसे देखने के लिए लोगों को किसी टेलिस्कोप की भी जरुरत नहीं है।

खुले पार्क मे देख सकेंगे
उन्होंने आगे बताया कि रात के 9 बजे यह नजारा आसानी से देखा जा सकता है। इसमें लोग सैटर्न का सबसे बड़ा चाँद टाइटन भी देख पाएंगे। बता दें कि सैटर्न ही अंतरिक्ष में मिला इकलौता ग्रह है, जिसपर लिक्विड पाया गया था। यह नजारा देखने के लिए लोगों को कोई खास उपकरण की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए लोग खुले पार्क में जाकर रात में देख सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो