script

IPS की फेक ID बनाकर शख्स ने दिया जुर्म को अंजाम, ऐसे पहचाने फेसबुक पर बनी ID असली है या नकली

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 01:44:54 pm

Submitted by:

Priya Singh

दिल्ली पुलिस ने फर्जी IPS ऑफिसर को किया गिरफ्तार
फेसबुक पर फेक ID बनाकर लड़की को फंसाया
जानें कैसे पहचाने फेसबुक पर बनी ID असली है या नकली

Delhi fake ips officer arrested know how to identify fake fb id

IPS की फेक ID बनाकर शख्स ने दिया जुर्म को अंजाम, ऐसे पहचाने फेसबुक पर बनी ID असली है या नकली

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट ( social networking site ) का इस्तेमाल कर होने वाले जुर्म थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अभी हाल ही में दिल्ली पुलिस के हत्थे एक ऐसा शख्स चढ़ा जो फेसबुक ( Facebook ) पर IPS ऑफिसर होने का दावा कर रहा था। फेसबुक पर उसने फर्ज़ी ID बना रखी थी। जिससे वह लड़कियों में रौब दिखा सके। पियूष नाम के इस शख्स के पास से पुलिस ने एनसीबी ( Narcotics Control Bureau ) की फर्जी आईडी भी बरामद की है। पियूष की फेसबुक पर एक लड़की से जान पहचान हुई। बाद में लड़की ने उसपर रेप का आरोप लगाया है। ऐसा कई बार हुआ जब फेसबुक पर फेक ID बनाकर कई बड़े जुर्मों को अंजाम दिया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि फेसबुक पर fake ID की पहचान कैसे करें।

fake fb id
सबसे पहले करें प्रोफाइल फोटो चेक-

फेसबुक पर बनी ID असली है या नकली इस बात की पहचान आप उसकी प्रोफाइल फोटो देखकर कर सकते हैं। पहले तो यह देखें कि उस शख्स ने कितनी प्रोफाइल फोटो लगाई हैं। अगर वह यह दावा करता है कि वह बहुत बड़ा ऑफिसर है तो उसकी तस्वीर देखकर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि वह सही है या नहीं।

fake ips officer arrested in delhi
प्रोफाइल यानी (BIO) की करें जांच-

असली ID वाले शख्स के प्रोफाइल में लगभग सारी जानकारी मिल जाती है। जैसे वह कहां का रहने वाला है, किस स्कूल से उसने पढ़ाई की है, किस कॉलेज से उसने ग्रेजुएशन किया है। अगर आपको ज़रा सा भी लगे कि दी गई सब डिटेल्स में कुछ गड़बड़ है तो वह एक फेक ID ही है। प्रोफाइल में जाकर आप सामने वाले की वर्क प्रोफाइल भी देख सकते हैं।

know how to detect fake facebook id
टाइमलाइन की जांच-

फेक ID को बनाने के पीछे का खास मकसद यह होता है अपनी पहचान छिपाना, प्रचार करना या फिर झूठी खबरें फैलाना। अक्सर लोग इन्हीं कामों को अंजाम देने के लिए फेसबुक पर फेक ID बनाते हैं। लेकिन आप इन सब बातों की जानकरी सामने वाले की टाइमलाइन पर जाकर ले सकते हैं। टाइमलाइन पर नज़र दौड़ने से पता चल जाता है कि सामने वाले का मकसद क्या है।

म्यूच्यूअल फ्रैंड की देखें लिस्ट-

ऐसा कई बार होता कि हम बिना देखे ही किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं। लेकिन आपको अगर किसी अनहोनी से बचना है तो केवल उनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को ही एक्सेप्ट करें जिसके ज़्यादा से ज़्यादा दोस्त आपके भी दोस्त हों। जब आपको उस शख्स पर संदेह हो तो आप अपने किसी फेसबुक फ्रेंड से उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो