scriptदिल्ली के किसान ने 20 साथी श्रमिकों के लिए बुक कराई फ्लाइट की टिकट, मशरूम की खेती में करेंगे मदद | Delhi Farmer Booked 20 Air Tickets For Laborer,Who Will Do Cultivation | Patrika News

दिल्ली के किसान ने 20 साथी श्रमिकों के लिए बुक कराई फ्लाइट की टिकट, मशरूम की खेती में करेंगे मदद

Published: Aug 24, 2020 08:40:59 pm

Submitted by:

Soma Roy

Booked Flight Tickets For Laborers : दिल्ली के किसान ने मशरूम की खेती के लिए अपने साथियों को बिहार से बुलाने के लिए हवाई टिकट बुक करवाई है
सभी मजदूर बिहार के रहने वाले हैं। लॉकडाउन के चलते वे अपने पैतृक गांव लौट गए थे

flight1.jpg

Book Flight Tickets For Laborers

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते देशभर में हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई लोगों ने रोजगार खो दिए। वहीं लाखों श्रमिक (Laborers) अपने घर को लौट गए। अब दोबारा देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काम की रफ्तार को बढ़ाया जा रहा है, लेकिन मजदूरों की कमी के चलते काम सही से नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एक किसान ने मशरूम की खेती के लिए अपने साथी श्रमिकों को घर से वापस बुलाने के लिए फ्लाइट (Flight Tickets) की टिकट बुक कराई है। किसान दिल्ली का रहने वाला है। उसने बिहार से मजदूरों को लाने के लिए 20 हवाई टिकट बुक कराई है।
किसान (Delhi Farmer) का नाम पप्‍पन सिंह (Pappan Singh) है। बताया जाता है कि वे वर्षों से मशरूम की खेती करते आ रहे हैं। इसमें साथी मजदूर भी उनका साथ देते हैं। मशरूम की खेती के लिए अगस्‍त का मौसम अहम है। इसलिए वे दोबारा खेती की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते उनके साथी पास में नहीं है। उन्हें वापस बुलाने के लिए वे पहले ट्रेन की टिकट बुक करा रहे थे। मगर दो महीने तक वेटिंग होने के चलते उन्होंने 20 लोगों को यहां लाने के लिए फ्लाइट की टिकट बुक करवाई है। पप्‍पन सिंह दिल्‍ली के तिगिपुर गांव के रहने वाले हैं। उनका कहना है कि वे किसी भी कीमत पर अपने साथियों को लाना चाहते थे। इसी के चलते ये कदम उठाया है। जल्द ही मजदूर बिहार में अपने पैतृक गांव से दिल्ली के इंदिरा गांधी नेशनल एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।
मालूम हो कि ये पहला मौका नहीं है जब पप्पन सिंह ने श्रमिकों के लिए प्लेन की टिकट बुक करवाई है। उन्होंने अपने साथियों को लॉकडाउन के दौरान घर वापस भेजने के लिए भी हवाई टिकट बुक कराया था। तब पप्‍पन सिंह ने 10 प्रवासी मजदूरों के लिए दिल्‍ली से पटना की एयर टिकट बुक कराई थी। पप्‍प्‍न सिंह साथी श्रमिकों को अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं। उनके अनुसार लॉकडाउन के दौरान घर जाने के लिए वे काफी कोशिश कर रहे थे, लेकिन कोई व्यवस्था नहीं हो सकी थी। ऐसे में उन्होंने मजदूरों को प्लेन से भेजने का फैसला लिया था। पप्पन की इस दरियादिली से उनके साथी काफी प्रभावित हैं। इसी के चलते जब उन्हें उनकी दोबारा जरूरत महसूस हुई तो वे काम पर लौटने को तुरंत तैयार हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो