WhatsApp से एक झटके में खाली हो सकता है पूरा बैंक अकाउंट, दिल्ली पुलिस ने जारी किया अलर्ट

  • Whatsapp Fraud : लॉकडाउन में हैकर्स WhatsApp फ्रॉड से खाली कर रहे हैं अकाउंट
  • डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर मांगते है वैरिफिकेशन कोड, पिन बताते ही चुरा लेते हैं जरूरी जानकारी

By: Soma Roy

Published: 22 Jun 2020, 03:15 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोग कैशलेस सिस्टम का ज्यादा यूज कर रहे हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) पर फोकस कर रहे है, लेकिन इन्हीं सबके बीच साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) का खतरा भी बढ़ गया है। इन दिनों हैकर्स ने WhatsApp को हथियार बनाया है। वे इसके जरिए लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। इसी सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन WhatsApp फ्रॉड के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। ट्वीट में लिखा गया है कि व्हाट्सऐप स्कैम में हाईजैकर आपके अकाउंट की जानकारी लेकर उसे लॉक कर देते हैं। धोखेबाज पहले किसी और का बैंक अकाउंट हाइजैक करते हैं उसके बाद संबंधित दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करके फाइनेशियल ट्रांजेक्शन करने के लिए डिटेल मांगते हैं। इसके साथ ही लोग WhatsApp टू लेयर ऑथेंटिकेशन को क्रेक करके यूजर्स के अकाउंट को भी लॉक कर देते हैं।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि फ्रॉड करने वाले डुप्लीकेट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। वे खुद को WhatsApp यूजर्स स्टाफ बताते हैं। ये लोग पहले पहले एक मैसेज भेजते हैं जिसमें 6 अंकों का वैरिफिकेशन कोड होता है। यूजर्स इसे आधिकारिक टीम की ओर से भेजा गया मैसेज समझकर पिन शेयर कर देते हैं। यूजर्स जैसे ही अपना पिन शेयर करते हैं वैसे ही आपके मोबाइल में दी गई जानकारी वे चुरा लेते हैं और बैंक अकाउंट को हाइजैक करके रकम निकाल लेते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned