scriptइस लड़की के नहीं हैं हाथ पैर से लिखकर पास की 10वीं कक्षा, अब बनना चाहती है आईएएस | devika passed 10th exam by writing her feet | Patrika News

इस लड़की के नहीं हैं हाथ पैर से लिखकर पास की 10वीं कक्षा, अब बनना चाहती है आईएएस

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2019 11:51:47 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

मां ने बांध दी थी देविका के पांव में पेंसिल

devika

नई दिल्ली: कहते हैं किसी भी काम को अगर पूरी लगन के साथ किया जाए तो फिर उसको पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता। इस बात को सच कर दिखाया है केरल की देविका ने। इस बच्ची ने 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा में सभी विषयों में A+ स्कोर किया है। इसके बाद उसे देश के कोने-कोने से बधाई संदेश मिल रहे हैं।

devika.jpeg

देविका का जन्म केरल के मलप्पुरम में हुआ। लेकिन उसके उसके सामने जीवन की कई चुनौतियां थीं क्योंकि शारीरिक समस्याएं उसे रोक रही थी। लेकिन उसने शारीरिक सीमाओं को कभी आड़े नहीं आने दिया। देविका के दोनों हाथ नहीं हैं। बावजूद इसके उसने अपने पैरों से लिखकर दसवीं की परीक्षा पास की। देविका को बाधाईयों के साथ-साथ उपहार भी मिल रहे हैं।

devika1.jpg

देविका ने बिना हाथों के जन्म जरुर लिया, लेकिन उसकी मां सुजीत ने उसे कभी ये महसूस नहीं होने दिया कि उसके पास हाथ नहीं हैं। एक दिन मां ने देविका के पैर की उंगलियों के बीच एक पेंसिल बांध दी थी। इसके बाद देविका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उस दिन के बाद एक अक्षर से लेकर वो हर चीज पैर से लिख लेती है। पिता सजिव और मां सुजीत दोनों देविका को पढ़ने में सहयोग करते हैं। वहीं अब देविका आईएएस बनने का सपना देख रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो