scriptफेक अलर्ट: क्या राहुल गांधी गिरे थे सपाट जमीन पर? वायरल हो रहा है फोटो | Did Rahul Gandhi fall on flat ground photo goes viral | Patrika News

फेक अलर्ट: क्या राहुल गांधी गिरे थे सपाट जमीन पर? वायरल हो रहा है फोटो

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2019 10:59:04 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा
फोटो हो रही है खूब वायरल

Did Rahul Gandhi fall on flat ground

Did Rahul Gandhi fall on flat ground

नई दिल्ली: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) कानपुर पहुंचे थे। यहां वो नमामि गंगे प्रोजेक्ट की समीक्षा करने के लिए गए थे, लेकिन इसी दौरान दब वो अटल घाट पर सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो वो सीढ़ियों पर गिर पड़े। इसके बाद तो सोशल मीडिया पर इसका वीडियो और फोटो वायरल होने लगा। वहीं अब इसी कड़ी में राहुल गांधी से जुड़ा एक दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है।

rahul1.png

जानें निर्भया केस वाली बस अब कहां है, दरिंदगी की ये बस चल चुकी थी इतने लाख किलोमीटर

क्या किया जा रहा है दावा

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक फोटो काफी शेयर किया जा रहा है। इस फोटो में एक व्यक्ति सफेद कुर्ता-पायजामा में जमीन पर गिरा हुआ नजर आ रहा है। वहीं इस फोटो को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये जमीन पर गिरा हुआ व्यक्ति कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) हैं। इस फोटो के कैप्शन में लिखा है ‘एक फोटो तो मेरे पास भी है। 69 साल के प्रधानमंत्री सीढ़ी चढ़ते कदम चूक गए या फिसल गए। पर ये इटली बाई का बच्चा राहुल गांधी सपाट जमीन पर ही गिर गया था।’ इस फोटो को इसी दावे के साथ काफी शेयर किया जा रहा है।

rahul2.png

सच क्या है इस फोटो का

हमने इस वायरल हो रही फोटो की पड़ताल की, जिसमें हमने पाया की वायरल हो रही तस्वीर के साथ जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह गलत है। दरअसल, जो शख्स जमीन पर गिरा है वो राहुल गांधी नहीं बल्कि उनके जीजा रॉबर्ट वाड्रा हैं। हमें पड़ताल के दौरान अन्य मीडिया हाउस का एक वीडियो मिला, जो कि 5 मार्च 2012 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो से पता चलता है कि रॉबर्ट वाड्रा को गुड़गांव के गोल्फ कोर्स में चक्कर आ गया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ऐसे में हमारी पड़ताल में साबित होता है कि जमीन पर गिरे हुए शख्स राहुल गांधी नहीं हैं।

rahul3.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो