Diwali 2020: धनतेरस या दिवाली पर करें हल्दी का ये छोटा-सा उपाय, मां लक्ष्मी की मिलेगी कृपा

  • Diwali 2020: धनतेरस के दिन घर के मेन गेट पर हल्दी के उपाय से सुख-समृद्धि आती है
  • दिवाली पूजन के समय घर में कलश रखने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं

By: Soma Roy

Published: 12 Nov 2020, 07:15 PM IST

नई दिल्ली। दिवाली (Diwali 2020) का पर्व अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। त्योहार की शुरुआत धनतेरस (Dhanteras) के दिन से होती है। इस साल धनतेरस 12 एवं 13 नवंबर को मनाया जा रहा है। जबकि दिवाली पूजन 14 नवंबर को होगा। इस दौरान अगर लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा के साथ कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाए तो धन की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि की भी वृद्धि होगी। तो कौन-से हैं वो उपाय आइए जानते हैं।

हल्दी के उपाय
1.दिवाली के दिन स्नान के बाद हल्दी और पिसे चावल को मिलाकर इसका घोल तैयार करें। अब अपने घर के मुख्य द्वार पर इससे स्वास्तिक या ओम का निशान बनाएं। इसे वास्तु शास्त्र में शुभ माना जाता है। इससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

2.दिवाली के दिन मेन गेट पर हल्दी और कुमकुम से शुभ लाभ लिखना भी अच्छा माना जाता है। इससे घर में समृद्धि आती है। साथ ही घर में कभी धन की कमी नहीं रहती है।

3.मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान हल्दी और केसर से देवी का तिलक करना शुभ होता है। इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

धनतेरस पर करें ये काम

  • धनतेरस या दिवाली के दिन घर में कलश खरीदकर लाएं। अब दिवाली पूजन से पहले कलश में पानी भरकर रसोई घर मे रख दें। इसे लाल कपड़े से ढककर शुभ मुहूर्त में रखें। भैया दूज तक इसे वहीं रहने दें। उसके बाद इस कलश को पानी समेत घर के ऐसे साफ कोने में रख दें जहां ये गिरे नहीं। ऐसा करने से घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है। जो लोग कलश नहीं खरीद सकते वे छोटा मटका या घड़ा भी ले सकते हैं।
  • धनतेरस एवं दिवाली की शाम घर में शंख, डमरू और घंटी बजानी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसे घर में कभी धन की कमी नहीं होती है।
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned