दिवाली से पहले घर से जरूर हटा लें ये 10 चीजें, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

By: भूप सिंह

Published: 30 Oct 2020, 12:38 PM IST

हॉट ऑन वेब

laskhi_maa.jpg

1/8

हिंदू धर्म में दिवाली को फेस्विटल पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिवाली कार्तिक अमावस्या के दिन 14 नवंबर, शनिवार को मनाई जाएगी। इस दिन विशेष रूप से माता लक्ष्मी की अराधना की जाती है। इस दिन मां श्रीमहालक्ष्मी, श्रीमहाकाली, भगवान गणेश, श्रीकुबेर, कुलदेवता तथा अपने अपने ईष्ट आदि की पूजा-आराधना करके प्राणी वर्ष पर्यंत सुखी जीवन यापन करने का प्रयास करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार मां श्रीमहालक्ष्मी कार्तिक अमावस्या की मध्यरात्रि के समय अपने भक्तों के घर जाकर उन्हें धन-धान्य से सुखी रहने का आशीर्वाद देती हैं।

कब है श्रेष्ठ मुहूर्त
वैसे 14 नवंबर को सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त प्रदोष काल तथा महानिशीथ काल को माना गया है, लेकिन अमावस्याकाल के आरंभ होने से पहले अंत तक के मध्य नक्षत्र संयोग, लग्न काल और चौघड़िया जैसे कई ऐसे मुहूर्त होते हैं, जिनके मध्य बड़े से बड़े कार्य आरंभ करके प्राणी पूर्वसफलता प्राप्त कर सकता है।

कहां होता है देवी लक्ष्मी का निवास
ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी का वास उन घरों में नहीं होता है, जहां पर गंदगी और और अशुभ चीजें होती है। मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद होती है। ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार दीपावली पर घर में टूटी-फूटी चीजें भी नहीं होनी चाहिए।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned