scriptअंतिम संस्कार से लौटते समय बिल्कुल भी ना करें यह गलतियां,उठानी पड़ सकती है मुसीबत | Do not commit this mistake at all while returning from funeral | Patrika News

अंतिम संस्कार से लौटते समय बिल्कुल भी ना करें यह गलतियां,उठानी पड़ सकती है मुसीबत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2020 12:56:48 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

हमारे हिन्दू धर्म में सोलह संस्कार दिए गए है और उनमें दाह संस्कार अंतिम संस्कार है।

dont mistakes funeral

dont mistakes funeral

नई दिल्ली। हमारे हिन्दू धर्म में सोलह संस्कार दिए गए है और उनमें दाह संस्कार अंतिम संस्कार है। इस संस्कार को करते समय मानव शरीर के बंधन से मुक्त हो जाता है लेकिन 13 दिनों तक आत्मा परिवार के बीच रहने के लिए तड़फती रहती है। इसलिए कहा जाता है कि जब किसी इंसान का अंतिम संस्कार करके वापस लौटे तो पीछे मुड़कर नही देखना चाहिए। नही तो आत्मा उसके पीछे पीछे चली आती है।

हमारे हिंदू धर्म में जब शव का अंतिम संस्कार किया जाता है कि तब उसे अग्नि देते हुए इस बात का एहसास कराया जाता है कि अब इस संसार से उसका नाता खत्म हो चुका है। इस धरती से उसका हिसाब पूरा हो चुका है। अब ना तो उसका अब शरीर से कोई संबंध है और न ही उन लोगों से जो कि उसके परिवार के सदस्य है। उसकी अब एक अलग दुनिया है जहां लौट जाना ही उसके लिए उचित है। लेकिन संसार की माया को त्यागना इतना आसान नहीं होता,और ऐसे में यदि परिवार का सदस्य या कोई प्रियजन शवदाह कर वापस लौटते है और उस दौरान पीछे मुड़कर देखते है तो आत्मा का लगाव अपने परिवार के प्रति और अधिक बढ़ जाता है। और परलोक गमन करने में उसे कष्ट होता है। अगर कोई इस गलती को कर बैठता है तो मृतक की आत्मा अपने परिजनों के साथ-साथ पीछे-पीछे वापस आ जाती है।

अंतिम संस्‍कार से लौटकर छूनी चाहिए ये वस्‍तुएं

ट्रेंडिंग वीडियो