scriptभूलकर भी फ्रिज में ना रखें ‘गूंथा हुआ आटा’, जाने धार्मिक मान्यताएं और वैज्ञानिक कारण | Do not forget to keep the dough in the refrigerator | Patrika News

भूलकर भी फ्रिज में ना रखें ‘गूंथा हुआ आटा’, जाने धार्मिक मान्यताएं और वैज्ञानिक कारण

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2021 09:01:22 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

घर में गूँथे हुए आटे तो रख कर छोड़ देने पर वो भूत एवं प्रेत जैसी बुरी और नकारात्मक शक्तियों को आपके घर की और आकर्षित करती हैं।इसकी वजह से घर और परिवार में अशांति, कलह और क्लेश की समस्या की स्थिति बनी रहती है।

refrigerator

refrigerator

अक्सर देखा जाता है जब खाना बनाने के बाद आटा बच जाता है, तो महिलाए उसे फेंकने की बजाय लोग फ्रिज में रख देतें हैं। बाद में उस आटे को काम में ले लेती है। इतना ही नहीं सुबह काम में जल्दबाजी के कारण सब्जी, आटा गूंथ कर फ्रीज में रख देते है। बहुत कम लोग जानते है कि गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आटा पहले से गूंथकर रखना हेल्थ एंगल से तो सही नहीं ही है लेकिन ये शास्त्रों के अनुसार भी गलत है। रसोई घर की कुछ अन्य मान्यताएं भी हैं। जो केवल शास्त्रीय मतों पर आधारित है।

धार्मिक मान्यता
शास्त्रों के अनुसार, जब घर में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है। शास्त्रों के मुताबिक ऐसा आटा खाना ही नहीं चाहिए। रोटी बनाना तो दूर की बात है आटा गूंथकर फ्रिज में रखना भी अशुभ माना गया है। इसकी वजह से घर और परिवार में अशांति, कलह और क्लेश की समस्या की स्थिति बनी रहती है।
वैज्ञानिक तथ्य
एक्सपर्ट की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो आपका बीमार होना स्वाभाविक है।
आयुर्वेदिक तथ्य
फ्रिज में आटा रखने के हानिकारक नुकसान के बारे में आयुर्वेद में भी वर्णित है। आयुर्वेद में कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर रखने के बाद रोटी बनाने से रोटी का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है।

यह भी पढ़े :— पति ने बहुत ज्यादा किया प्यार, परेशान हो पत्नी ने मांगा तलाक

ऐसा आटा ना खाएं
जिन परिवारों में भी इस प्रकार की आदत है वहां किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट, रोग-शोक और क्रोध तथा आलस्य का डेरा होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत भोजन होता है और इसे ग्रहण करने वाला व्यक्ति जीवन में रोग और परेशानियों से घिरा रहता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yeucv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो