इंटरनेट पर हो रहा तृतीय विश्व युद्ध का शंखनाद, नहीं रहें चौकन्ने तो गिर सकता है आप पर भी बम

यह सच है कि गूगल पर हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं, लेकिन इस पर भी थोड़ी बहुत पाबंदियां है। कुछ चीजों को गूगल पर सर्च ना ही करें तो बेहतर है

September, 1303:34 PM

हॉट ऑन वेब

नई दिल्ली। गूगल एक ऐसा सलाहकार जो हमेशा हमारी सेवा के लिए तत्पर रहता है। आज के जमाने में आपको किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो आप गूगल में उसके बारे में टाइप करके पता लगा सकते हैं।

गूगल से अब इंसान तमाम तरह की चीजों के बारे में जानकारी प्राप् कर सकता है, उनके बारे में सीख सकता है। अगर एमरजेंसी में किसी चीज के बारे में जानने की जरूरत पड़ जाए तो ऐसे में और कोई हो या ना हो गूगल बाबा हमेशा हमारे साथ रहते हैं।

यह सच है कि गूगल पर हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं, लेकिन इस पर भी थोड़ी बहुत पाबंदियां है। कुछ चीजों को आप गूगल पर सर्च ना ही करें तो बेहतर है क्योंकि इससे बाद में आपकी ही मुश्किलें बढ़ सकती है।

आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें गलती से भी गूगल के सर्च बार में टाइप ना करें।

 

Google
  • यह सच है कि वर्तमान समय में लोग परेशानियों से ज्यादा घिरे रहते हैं। यह डिप्रेशन कभी-कभार उन्हें आत्महत्या के तरफ भी धकेल देता है। हालांकि सुसाइड किसी समस्या का हल नहीं। इस बात को जैसे हम और आप सर्पोट नहीं करते ठीक वैसे ही गूगल को भी इससे ऐतराज है।अगर कोई शख्स गूगल पर आत्महत्या को लेकर कोई सवाल करता है? या कैसें आत्महत्या करें इस बारे में टाइप करता है तो टाइप करने के तुरंत बाद गूगल एक हेल्पलाइन नंबर देता है।उस नंबर पर कॉल करने पर वह फोन एक काउंसलर को जाएगा जो ऐसा ना करने की सलाह देगा। हेल्पलाइन नंबर के नीचे सर्च रिजल्ट पर जाने पर आपको इससे संबंधित कोई भी आर्टिकल नजर नहीं आएगा। यदि एक या दो लेख मिल भी जाए तो इसमें तरीका बताने से पहले इस बात की सलाह दी जाती है कि ऐसा न करें।

 

Google
  • गूगल पर गलती से भी क्राइम करने का तरीका ना ढूंढ़ें। जैसे कि बम बनाने का तरीका या अपराध करने से संबंधित कोई भी सवाल टाइप करने पर आपका आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों को दे दिया जाता है। यानि कि ऐसे सवालों के बारे में गूगल से जानकारी हासिल करना खतरे से खाली नहीं है।

ये भी पढ़ें: इसीलिए एक ही गोत्र में नहीं की जानी चाहिए शादी, वर्ना समाज तो क्या विज्ञान की नजरों में भी जाएंगे गिर

  • किसी बीमारी से संबंधित जानकारी भी गूगल से ना ही प्राप्त करें तो यह आपके लिए ही बेहतर है क्योंकि कभी-कभार कुछ बीमारियों के लक्षण कुछ-कुछ एक जैसे होते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी बीमारी के बारे में पता लगाना चाह रहे हों और गूगल आपको किसी जानलेवा खतरनाक बीमारी के बारे में बता दें तो आप बेवजह परेशान हो जाएंगे और डिप्रेशन का शिकार हो जाएंगे। ऐसे में बीमारी का पता लगाने के लिए गूगल नहीं बल्कि डॉक्टर का सहारा लें।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned