Diwali 2020: दिवाली की सफाई के दौरान इन चीजों को घर से करें दूर, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

  • इस बार 14 नवंबर को दीवाली का त्योहार मनाया जाएगा
  • मां लक्ष्मी का वास सदैव घर पर बना रहे इसके लिए करें ये जरूरी काम

By: Pratibha Tripathi

Published: 09 Nov 2020, 03:44 PM IST

नई दिल्ली। दीवापली का त्यौहार इस साल 14 नवंबर को पूरे देश में धूधाम के साथ मनाया जाने वाला है। लोग इस त्यौहार को मनाने की खास तैयारी कर रहे है। हिंदू धर्म में इस त्योहार की खास मान्यता है, इस दौरान मां लक्ष्मी के प्रसन्न करने के लिए लोग घर में साफ सफाई करने के साथ साजसज्जा भी करते है इसके बाद मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा धूमधाम के साथ करते है। माना जाता है कि इस दिन घर में सभी को खुश रहना चाहिए। और खुश होकर ही पूजा करना चाहिए। साथ ही इस दौरान कोई गलितयां ऐसी नही करना चाहिए जिससे मा लक्ष्मी रूष्ट हो जाएं।

दिवाली नजदीक आते ही हर लोग घर में रखे समान के साथ बदलाव करते है। नए बर्तन के साथ नई चीजों का उपयोग करते है। लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ चीजें ऐसी भी है जिसे शुभ नहीं माना जाता है खासकर तब जब वो चीजें आपके प्रयोग में भी ना आ रही हों। माना जाता है कि दिवाली वाली रात मां लक्ष्मी धरती पर रहती हैं, ऐसे में अगर आप अपने घर को सकारात्मक से भरपूर रखेंगे तो मां का वास होगा। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप घर पर किन चीजों को बाहर देंगे ताकि मां लक्ष्मी का वास सदैव घर पर बना रहे।

टूटे बर्तन
घर पर कभी टूटे फूटे बर्तनों का उपयोग ना करें। कप,प्लेट,कटोरी जैसे कोई समान टूट चुके हो तो दिवाली की सफाई के दौरान आप तुंरत ही बाहर निकाल दें। वैसे भी टूटी हुई चीज का इस्तेमाल करने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

टूटा हुए कांच
कई बार टूटा हुआ शीशा हमारे घरों में रह जाता है. ऐसे में इश बार आप सफाई के दौरान उसे पूरी तरह से बाहर कर दें।इस दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है, ऐसे में घर के किसी दरवाजे या खिड़की पर ऐसा कुछ है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं और फेंक दें।

खंडित मूर्तियां
अगर आपके पूजा घर में कोई मूर्ति टूट की है तो है इसे आप तुरंत बाहर कर दें, दिवाली के दिन घर पर टूटी हुई मूर्ति कभी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने घर खुद की दुर्भाग्य को प्रवेश करा रहे हैं।इसलिए अगर आपके घर पर भी कोई खंडित मूर्ति हैं तो उसे किसी मंदिर, पीपल, बरगद के पेड़ के नीचे रख सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक समान
सभी के घर में इलेक्ट्रानिक समान आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन कई बार हम इलेक्ट्रानिक समान खराब होने के बाद भी उसे घर में रखें रहते हैं. और खराब इलेक्ट्रानिक चीजों को घर पर रखने से कुंडली में वास्तु और शनि दोष लगता है, इसलिए हो सके तो उसे खुद से दूर ही कर दें।

बंद घड़ी
घर में कभी भी बंद घड़ी नही रखना चाहिए। यदि घड़ी खराब हो गई है तो आप उसे तुरंत घर से बाहर कर दें. वास्तु के अनुसार बंद घड़ी का सीधा संबंध आपके जीवन से जुड़ा होताहै। इसलिए कभी भी घर में इन चीजों को ना रखें जो आपके जीवन में बाधक बनकर आ रहे हों।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned