scriptपुण्यतिथि: अंडे बेचने से की थी महमूद ने अपने करियर की शुरुआत, जानें उनसे जुड़ी ये 10 खास बातें | do yon know about comedian mehmood ali | Patrika News

पुण्यतिथि: अंडे बेचने से की थी महमूद ने अपने करियर की शुरुआत, जानें उनसे जुड़ी ये 10 खास बातें

Published: Jul 22, 2019 05:28:46 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

आज ही के दिन हुआ था महमूद का निधन

mehmood ali

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा जगत में वैसे तो कई कलाकार आए, जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर हर किसी का दिल जीता। लेकिन महमूद ( mehmood ali ) के लिए ये काम आसान नहीं था। उनका सांवला होना उनके लिए बॉलीवुड ( Bollywood ) इंडस्ट्री में जगह बना पाने में मुश्किल जरूर पैदा कर रहा था था, लेकिन उन्होंने इस मुश्किल काम को मुमकिन कर दिखाया।

 

mehmood ali

– एक्टर महमूद का पूरा नाम महमूद अली है। इनका जन्म मुंबई ( mumbai ) में हुआ और आज ही के दिन यानि 23 जुलाई 2004 को अमेरिका ( America ) के पेंसिलवेनिया ( Pennsylvania ) में हुआ।

– महमूद ने अपने करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया। फिल्मों में काम शुरू करने से पहले महमदू ने अंडे बेचने और टैक्सी चलाने जैसे काम भी किए।

– महमूद डायरेक्टर पीएल संतोषी के ड्राइवर थे। दशकों बाद उनके बेटे राजकुमार संतोषी की फिल्म अंदाज अपना-अपना में उन्होंने काम किया।

– महमूद को महान एक्ट्रेस मीना कुमारी ( Meena Kumari ) को टेबल टेनिस ( Table tennis ) सिखाने की नौकरी मिली थी।

– उन्होंने बाद में मीना की बहन मधु से शादी ( Marriage ) की। लेकिन जब वो एक बच्चे के बाप बने तो इसके बाद भी उन्होंने अपनी एक्टिंग को गंभीरता से लिया। इसी की बदौलत उन्हें फिल्म ‘सीआईडी’ में किलर का पहला रोल मिला था।

 

mehmood ali

 

– ‘दो बीधा जमीन’ और ‘प्यासा’ फिल्म में भी महमूद ने रोल किए थे। लेकिन वो रोल इतने हल्के थे कि किसी का ध्यान उनकी तरफ नहीं गया।

– लेकिन इसके बाद ‘पड़ोसन’, ‘लव इन टोक्यो’, ‘आंखें’ और ‘बॉम्बे टु गोवा’ जैसी फिल्मों ने महमूद को एक अलग पहचान दी।

– महमूद का अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) से खास कनेक्शन है। महमूद के भाई अनवर अमिताभ के दोस्त थे। मुफलिसी के दौर में अमिताभ अनवर के साथ उनके फ्लैट में महीनों तक रहे।

– अमिताभ बच्चन को बतौर सोलो हीरो सबसे पहे महमूद ने ही अपने डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘बॉम्बे टु गोवा’ में पेश किया था।

– महमूद की आखिरी फिल्म साल 1996 में बनी थी, जिसका नाम ‘दुश्मन दुनिया का’ थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो