Happy Birthday: नसीरुद्दीन शाह ने अपने से 15 साल बड़ी इस लड़की से रचाई थी शादी, लेकिन इस वजह से हो गया था तलाक

Happy Birthday: नसीरुद्दीन शाह ने अपने से 15 साल बड़ी इस लड़की से रचाई थी शादी, लेकिन इस वजह से हो गया था तलाक

Prakash Chand Joshi | Updated: 20 Jul 2019, 07:00:00 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • अपनी एक्टिंग के दम पर जीते हैं कई अवॉर्ड

नई दिल्ली: भारतीय फिल्म सिनेमा में कई कलाकारों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब भी कई कलाकार अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलुवीड ( Bollywood ) में धमाल मचा रहे हैं। ऐसे ही एक एक्टर हैं नसीरुद्दीन शाह ( Naseeruddin Shah )। 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के बाराबंकी ( Barabanki ) में उनका जन्म हुआ। शाह की एक्टिंग के कायल सभी लोग हैं। अपनी एक्टिंग के दम पर ही शाह को पद्मश्री पुरस्कार ( Padmashree Award ) और पद्म भूषण जैसे बड़े पुरस्कारों से नवाजा गया है।

 

naseeruddin shah

15 साल की लड़की से की थी शादी

नसीरुद्दीन शाह जब 20 साल के थे तब उनका दिल अपने से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी पर दिल आ गया था। ये वही मनारा सीकरी थी जिन्हें लोग परवीना मुराद के नाम से भी जाना करते थे। वहीं अपने से 15 साल बड़ी लड़की से शाह ने शादी कर ली थी। हैरान करने वाली बात ये थी कि इससे पहले भी शाह की शादी किसी और से हो चुकी थी, जिनसे उन्हें एक बच्चा भी था। लेकिन शाह की सीकरी से शादी ( Marriage ) हुई और एक साल के अंदर ही दोनों ने एक बेटी को जन्म दिया। बेटी का नाम हीबा शाह रखा गया। लेकिन हीबा एक साल की हुई ही थी कि मनारा और शाह के बीच अनबन शुरु हो गई और साल 1982 में इस अनबन ने तलाक का रूप ले लिया।

naseeruddin shah

माता-पिता ने मना किया था शादी के लिए

मनारा हीबा के साथ कुछ सालों बाद ही ईरान ( Iran ) चली गई। हीबा जब बालिग हुईं तो वो अपनी मां को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगीं और इसके बाद कभी हीबा ने शादी नहीं की। अब वो अपने पिता सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं। वहीं शाह ने पत्नी से अलग होने के बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का कोर्स किया। यहीं से उन्होंने अपनी नई जिंदगी कू शुरुआत की। शाह ने जब घरवालों से मनारा से शादी करने की ख्वाहिश जताई तो उनके पैरेंट्स गुस्से से आगबबूला हो गए क्योंकि मनारा नसीर से उम्र में 15 साल बड़ी थीं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned