script

ये है दुनिया की उड़ने वाली पहली कार, स्पीड़ ने सोशल मीडिया पर उड़ाए लोगों के होश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2019 02:46:14 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

70 लोगों ने कराई बुक
लोगों को काफी पसंद आ रही है कार

flying car

नई दिल्ली: जहां लोगों का सपना होता है कि उनके पास एक बड़ा घर हो, तो उसके साथ ही उनका सपना ये भी होता है कि उस घर के बाहर एक लंबी कार खड़ी हो। लेकिन सोचिए कि वो कार सड़क पर चलने के साथ-साथ आपको आसमान की भी सैर करा सके? आप कह रहे होंगे कि भला ये तो सुनने में अच्छा है तो आपको बता दें कि ऐसा सच में हो चुका है। मतलब उड़ने वाली कार ( Flying car ) लॉन्च हो चुकी है।

car1.png
car2.png

वीडियो: ऊंट नहीं उठा पाया इनका वजन, धड़ाम से गिरा नीचे

दरअसल, दुनिया की पहली उड़ने वाली कार फ्लोरिडा ( Florida ) में लॉन्च हो चुकी है। इस कार का नाम है ‘पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल या पाल-वी रखा गया है।’ इस कार के ऊपर रियर प्रोपेलर लगे हैं, इन्ही की मदद से ये कार 12500 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकती है। सबसे खास बात कि इन रियर प्रोपेलर को जरूरत न होने पर इस कार से हटाया भी जा सकता है। इस गाड़ी को चलाने के लिए गैसोलीन की जरूरत होती है। वहीं जहां ये सड़क पर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दोड़ सकती है, तो वहीं हवा में इसकी सबसे तेज गति 200 मील प्रति घंटा है।

car3.png

इस गाडी़ का निर्माण हॉलैंड में हुआ है। इस गाड़ी में 2 लोग बैठ सकते हैं। वहीं इस गाड़ी को खरीदने के लिए पहले ही 70 लोग बुकिंग करा चुके हैं। हवा में उड़ने वाली इस गाड़ी की कीमत 4.3 करोड़ रुपये रखी गई है। संभावना है कि इस गाड़ी की पहली डिलीवरी साल 2021 तक हो जाए। ऐसे में इन गाड़ियों का उत्पादन तेजी से किया जा रहा है। मियामी 2020 एंड बियॉन्ड नामक कार्यक्रम में पाल-वी को प्रदर्शित किया गया। इस कार को कॉर्बन फाइबर, टाइटेनियम और एल्युमिनियम से बनाया गया है और इसका वजन 680 किलोग्राम है। साथ ही इस गाड़ी को गायरोकॉप्टर बनने के बाद उड़ने के लिए 540 फीट लंबे रनवे की जरूरत पड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो