scriptdo you know difference between warranty and guarantee | क्या होती है गारंटी और वारंटी, जानिए दोनों के नियम और शर्तें | Patrika News

क्या होती है गारंटी और वारंटी, जानिए दोनों के नियम और शर्तें

Warranty and Guarantee Difference : जब भी हम कोई नया सामान खरीदते है तो हम सभी को गारंटी और वारंटी के बारे में बताया जाता है। ज्यादातर लोग ये नहीं जानते होंगे कि वारंटी और गारंटी पर क्या अलग-अलग फायदे होंगे।

नई दिल्ली

Published: May 29, 2022 02:57:09 pm

Warranty and Guarantee Difference : जब भी हम बाजार से कोई सामान खरीद लेते हैं तो सामान खरीदने से गारंटी और वारंटी के बारे में बताता जाता है। प्रोडक्ट खरीदते समय यह दोनों शब्द नहीं सुनते हैं तो हम सामान नहीं करते हैं। सेल्समैन प्रोडक्ट के बारे में बताते समय गारंटी और वारंटी जैसे शब्दों का जिक्र करता है तो लोग उसकी ओर आकर्षित होते हैं। हर कस्टमर को यह शब्द काफी प्रभावित करते हैं। हर कोई यह दो शब्द सुनकर ही सामान सामान खरीद पसंद करते है। गारंटी और वारंटी के तहत सामान रिपेयर या बदला जा सकता है। शॉपिंग के शौकीन लोग भी वारंटी और गारंटी में अंतर नहीं कर पाते हैं। आइए आ जाते हैं गारंटी और वारंटी में क्या फर्क है और सेल्समैन या दुकानदार वारंटी और वारंटी में क्या नियम बताते हैं।

difference between warranty and guarantee
difference between warranty and guarantee

गारंटी का मतलब
जब भी आप कोई सामान करते है तो आपको उसपर गारंटी दी जाती है। गारंटी को वारंटी से ज्यादा बेहतर माना जाता है। अगर सामान के दिए गए गारंटी पीरियड में वो खराब हो जाता है तो दुकानदार को आपका प्रोडक्ट बदलना पड़ेगा। कंपनी आपके खराब सामान की जगह नया सामान देती है। इस लिए सामान खरीदते समय दुकान से गारंटी वाला कार्ड ही लेना चाहिए।

गारंटी के नियम
जब कोई सामाना खरीदते है तो कंपनी या दुकानदार इसका बिल या रसीद देता है। इस बिल में गांरटी पीरियड देता है। गारंटी पीरियड प्रोडक्ट के अनुसार तय किए जाते है। इस दौरान अगर प्रोडक्ट में किसी प्रकार की कोई खराबी होती है तो दुकानदार या कंपनी उसे रिप्लेस कर देती है। लेकिन आपको वारंटी कार्ड को संभालकर रखना होगा। यदि आप समय से पहले इस कार्ड को खो देते है, तो दुकानदार खराब चीज के बदले नहीं चीज नहीं देगा।

यह भी पढें- ट्रेनों में लाल, नीले और हरे रंग के डिब्बे क्यों होते हैं? जानिए हर रंग का खास मतलब



क्या होती है वारंटी
वारंटी का मतलब यह होता है कि आप जो सामान खरीदते है कि आपको लिखित में वारंटी जाती है। वारंटी का मतलब ये नहीं है कि वारंटी किसी काम की नहीं होती। वारंटी पीरियड में किसी प्रोडक्ट कुछ भी खराबी आती है तो कंपनी या दुकानदार उसे रिपेयर करेगा। हालांकि इसके बदले में आपसे कोई चार्ज नहीं लेती है।


यह भी पढें- आखिर ट्रैफिक लाइट का रंग लाल, हरा और पीला ही क्यों होता है, जानिए हर रंग का मतलब



वारंटी के नियम
जब कोई सामाना खरीदते है तो कंपनी या दुकानदार इसका बिल या रसीद देता है। इस बिल में वारंटी पीरियड होता है। प्रोडक्ट के अनुसार छह महीने से लेकर एक साल या पांच साल का समय दिया जाता है। इस दौरान अगर प्रोडक्ट में किसी प्रकार की कोई खराबी होती है तो दुकानदार या कंपनी उसे रिपेयर कर देती है। लेकिन आपको वारंटी कार्ड को संभालकर रखना होगा। यदि आप समय से पहले इस कार्ड को खो देते है, तो दुकानदार इसे ठीक करने से मना कर देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कर्नाटक के बाद येडियूरप्पा के सहारे अब 'मिशन दक्षिण' में जुटी भाजपाJabalpur करोड़पति आरटीओ, आय से 650 प्रतिशत अधिक प्रापर्टी मिलीPro Boxing:  विजेंदर के करारे मुक्कों के आगे पस्त अफ्रीकन लॉयन सुले, 13वीं जीत हासिल कीNSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaAsia Cup 2022: मोहम्मद कैफ ने बताया, क्यों नहीं चुने गए एशिया कप के लिए संजू सैमसनNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.