script

क्या आप जानते हैं देश में एक गधे की कीमत कितनी है? लगातार बढ़ रहे हैं दाम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2019 05:04:05 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

गधे को बेचने का लगता है बाजार
लोग दूर-दूर से आते हैं खरीदने

Do you know how much a donkey costs in the country

Do you know how much a donkey costs in the country

नई दिल्ली: अगर आप किसी को गलती से भी गधा( Donkey) बोल देते हैं, तो सामने वाले का आग बबूला होना तो बड़ा ही लाजमी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गधे का बड़ा ही महत्व है? क्या आप गधे की कीमत जानते हैं? शायद नहीं तो चलिए आपको बताते हैं कि असल में एक गधे की कीमत क्या है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र के नांदेड के मालेगांव मेले में गधों का बाजार होता है।

donkey1.png

टिकटॉक पर छाया ये भालू वाला वीडियो, लोगों ने किया खूब पसंद

इस बाजार में गधों ( Donkey ) को खरीदा और बेका जाता है। इस मेले में जो गधा( Donkey ) कभी 10 से 15 हजार में बिकने वाले गधे की कीमत होती थी, वो अब बढ़कर 30 से 35 हजार रुपये तक हो गई है। कीमत बढ़ने के पीछे गधों की कम होती संख्या को बताया जा रहा है। इस बाजार में लोग गधों को बेचने के लिए लाते हैं। एक व्यापारी के मुताबिक, वो बताते हैं कि वो इस बाजार में 20 साल से गधों की बिक्री का व्यापार कर रहे हैं। वो बताते हैं कि जब उन्होंने व्यापार शुरू किया तो 5 हजार रुपये में एक गधा( Donkey) बिकता था।

donkey2.png

वहीं अब ये कीमत 5 हजार से बढ़कर 25-30 हजार रुपये और अब तो 35 हजार तक भी लोग गधे को खरीदते हैं। गधे को खरीदने की खासियत ये भी है कि कोई भी गधा( Donkey) उधारी पर भी गधा( Donkey) खरीद सकता है। एक साल गधे को खरीद सकते हैं और अगले साल उसके पैसे दे सकते हैं। वहीं एक समय पर या किस्तों में भी पैसे दे सकते हैं। गौरतलब, है कि गधों का इस्तेमाल माल ढुलाई के रूप में किया जाता है। पहाड़ों से लेकर शहरों तक इनका इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो