scriptOMG! वजन कम करने के लिए डॉक्टर ने की महिला की सर्जरी, बिना पूछे हटा दिया ये अंग | doctor fined for removed woman belly button during surgery | Patrika News

OMG! वजन कम करने के लिए डॉक्टर ने की महिला की सर्जरी, बिना पूछे हटा दिया ये अंग

Published: Oct 11, 2018 05:43:34 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

वजन कम करने की सर्जरी के दौरान नाभि हटाने वाले डॉक्टर के खिलाफ अहमदाबाद की कंज्यूमर कोर्ट ने मरीज को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है।

omg

OMG! वजन कम करने के लिए डॉक्टर ने की महिला की सर्जरी, बिना पूछे हटा दिया ये अंग

नई दिल्ली: गुजरात के पोरबंदर में रहने वाली 43 साल की अल्पाबेन गोरनिया साल 2013 में अहमदाबाद के एक डॉक्टर के पास अपनी गर्दन में रैशेज का इलाज कराने गई थीं। डॉक्टर ने ओवरवेट का हवाला देकर सर्जरी करवाकर वेट कम करने की सलाह दी। उन्होंने डॉक्टर की बात पर भरोसा कर सर्जरी करवाई, लेकिन इसके बाद भी उनके वजन में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, सर्जरी के दौरान डॉक्टर ने बिना अल्पाबेन की अनुमति के उनकी नाभि को ही हटा दिया। इस मामले में अहमदाबाद की कंज्यूमर कोर्ट ने मरीज को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है।

अल्पाबेन के मुताबिक, 20 अक्टूबर 2013 को उनकी अबडोनिमोप्लास्टी कराई गई और डॉ. विशाल पटेल ने उनके पेट से अतिरिक्त चर्बी निकाली। इसके बाद अगले दो साल तक रेग्युलर चेकअप भी हुआ, लेकिन अल्पाबेन को महसूस हुआ कि उन्हें सर्जरी से बिल्कुल भी फायदा नहीं हुआ। यह बात उन्हें हजम नहीं हो रही थी कि आखिर सर्जरी के बाद भी उनका वजन क्यों बढ़ रहा है। वह पूरी तरह निराश हो चुकी थीं। सर्जरी के बाद उनकी नाभि हटा ही गई थी और सर्जरी वाली जगह पर सफेद पैच हो गए थे।

उन्होंनें बताया कि दो साल में उनका वजन बढ़कर 115 किलो तक हो गया था। डॉ. पटेल न उन्हें बैरियाट्रिक सर्जरी की सलाह दी, जिस पर वह सहमत नहीं हुईं और उनके खिलाफ 2016 में अहमदाबाद जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम में एक शिकायत दर्ज कराई। तस्वीरें देखकर उपभोक्ता फोरम ने कहा, ‘इसमें नाभि नहीं दिख रही है और वहां सिर्फ स्ट्रेच मार्क ही हैं।
कोर्ट ने जांच में पाया कि अल्पाबेन को नुकसान हुआ है। कोर्ट ने आदेश दिया कि डॉक्टर एक ऐस्थेटिक सर्जन के रूप में सेवा देने में विफल रहे, क्योंकि महिला की नाभि सील कर दी गई। यह नुकसान सर्जरी में लापरवाही की वजह से हुआ और पीड़िता को मानसिक तनाव से गुजरना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो