एक ऐसे विधायक जो Remote Area में जाकर करते हैं लोगों का फ्री इलाज, हमेशा साथ रखते हैं दवाइयां

Thiamsanga राजनीति में आने से पहले डॉक्टर (Doctor)थे। साल 2018 में वो राजनीति में आए और फिर मिजोरम के Champhai के विधायक बन गए। लेकिन वो अब भी मिजोरम के रिमोट एरिया में जाकर लोगों मुफ्त इलाज करते हैं। ये काम उनके दैनिक रूटिन का हिस्सा है। वे

 

By: Vivhav Shukla

Updated: 22 Jun 2020, 08:42 PM IST

नई दिल्ली। नेता बनने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं। गरीबों की मदद से लेकर हर वो काम करते हैं जिससे जनता खुश हो। लेकिन एक बार सांसद या विधायक बनने के बाद AC वाले दफ्तर से बाहर निकला भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि सभी नेता ऐसे नहीं होते हैं लेकिन ज्यादार नेता बनने के बाद ऐसा ही काम करते हैं। ऐसे नेताओं को मिजोरम के विधायक ZR Thiamsanga से बहुत कुछ सिखने की जरूरत हैं।

दरअसल, ZR Thiamsanga राजनीति में आने से पहले डॉक्टर थे। साल 2018 में वो राजनीति में आए और फिर मिजोरम के Champhai के विधायक बन गए। विधायक बनने के बाद उन्होंने प्रेक्टिस करनी नहीं छोड़ी। लेकिन वो अब भी मिजोरम के रिमोट एरिया में जाकर लोगों मुफ्त इलाज करते हैं। ये काम उनके दैनिक रूटिन का हिस्सा है। वे रोजना लोगों के इलाज के लिए रिमोट एरिया में जाते हैं।

चीन के लोग मां के गर्भनाल के साथ खाते हैं बच्चों का मांस !

हाल ही में इंडो-म्यांमार सीमा पर तैनात इंडियन रिजर्व बटालियन के एक जवान की तबीयत खराब हो गई थी। इस बात की सूचना मिलते ही Thiamsanga अपनी बेटी MS Dawngzuali के साथ वहां पहुंचे और जवान का इलाज किया।

मीडिया से बात करते हुए Thiamsanga ने बताया कि हमें सूचना मिली कि एक जवान की तबीयत काफी खराब है। इसके बाद मैं और मेरी बेटी कई किलोमीटर पैदल चलकर तो हम वहां पहुंचे, क्योंकि वहां कोई वाहन जा नहीं सकता।’ थाइमसांगा बताते हैं कि ‘मैं हमेशा अपने साथ दवाइयां और मेडिकल इक्विपमेंट रखता हूं ताकि किसी जरूरतमंद का इलाज किया जा सके।’

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण के लिए जिम्मेदार हैं राहु-केतु , जानें क्यों लगता है ग्रहण?

62 साल के Thiamsanga कोरोनावायरस सरकारी मेडिकल ऑपरेशन टीम के चेयरमैन भी हैं। Thiamsanga सांगयू गांव में वो एक गर्भवती महिला की तबीयत खराब होने पर उसका इलाज करने गए। उन्होंने बताया कि इलाके में सुविधाए ना होने के कारण महिला को जिला अस्पताल में दाखिल करवाया गया। जहां उसने बच्चे को जन्म दिया। फिलहाल वो ठीक है।

CCTV के ज़माने में चलती हैं ऐसी दुकानें जहाँ दुकानदार नहीं बैठते!

बता दें विधायक अपने क्षेत्र सांगयू और चांपाई (Champhai ) के आसपास रिमोट एरिया में रहने वाले लोगों का इलाज करते हैं। जरूरत पड़ने पर वो उन्हें स्थानीय अस्पताल भेजने का भी प्रबंध करवाते हैं।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned