scriptइस गांव के कुत्ते पैदा होते ही बन जाते हैंं करोड़पति, स्टोरी पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान! | dogs of this village are millionaires, you will be surprised to know | Patrika News

इस गांव के कुत्ते पैदा होते ही बन जाते हैंं करोड़पति, स्टोरी पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान!

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2019 09:51:55 am

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कुत्ते पैदा होते ही बन जाते हैं करोड़पति हर एक कुत्ता के पास अनुमानित 3 करोड़ से अधिक की संपत्ति है

dogs-2.jpeg
https://www.patrika.com/science-tech-news/pigeons-are-as-intelligent-as-humans-understand-science-5489814/

नई दिल्ली। ये खबर भले ही आपको चौंका देने वाली लग रही है। लेकिन यह सच है कि गुजरात के मेहसाणा के पास स्थित पांचोट गांव के कुत्ते पैदा होते ही करोड़पति बन जाते हैं। और इस गाव के एक ही कुत्ते नही बल्कि हर एक कुत्ता के पास अनुमानित 3 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। अब आप सभी के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि सड़क पर रहने वाले इन जानवर के पास आखिरकार इतनी सपंती आई कैसे?

इसका जवाब यह है कि पांचोट गांव में कुत्तों को खिलाने के लिए जमीन दान करने की परंपरा है। इस परंपरा के कारण करीब 15 से 20 बीघा जमीन एकत्र की गई है। अब इस जमीन के आगे से एक बायपास रोड बन रहा है जिसके चलते जिस भूमि की लाख रुपए कीमत भी नहीं थी, वह आज करोड़ों की लागत तक पहुंच गई है। चूंकि यह जमीन कुत्तों को दान की गई है, इसलिए गांव के कुत्ते करोड़पति बन गए हैं।

देश में पहली बार होगी बिल्लियों की नसबंदी, वजह जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

दुकान-खेती की आय कुत्तों पर ही खर्च
आज के समय में जमीन का ये हाल है कि गांव की सड़क तक बड़े मॉल और बाईपास के कारण जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं। अपने पूर्वजों द्वारा कुत्तों को दान की गई कीमती जमीन को बेचा नहीं जाता है और ग्रामीणों द्वारा जमीन का लेनदेन किया जाता है। खेती योग्य भूमि से कृषि उपज की आय में से और बिल्डिंग या दुकान की संपत्ति के किराये के रूप में मिल रही आय को कुत्तों पर ही खर्च किया जाता है।
कुत्तों को जमीन दान करते थे
मिली जानकारी के अनुसार काफी समय से चली आ रही है ये परंपरा को वंहा के लोग आज भी निभा रहे है। इस प्रथा को समय-समय पर अपने बड़ों द्वारा निभाया जाता है। क्षेत्र में और उसके आसपास रहने वाले कुत्तों पर खर्च किया जाता है। लोगों की मान्यता के अनुसार, पूर्वज अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए कुत्तों को जमीन दान करते थे।

OMG! इंसानों से भी ज्यादा तेज होता है कबूतर का दिमाग, ये रिसर्च बता रही है कैसे

जमीन नहीं बेचने की कसम
इसी गांव के लोगों को मानना है कि गांव के लोगों नेकभी जमीन नहीं बेचने की कसम खाई है, यानी इस गांव में पैदा होने वाला हर कुत्ता इतनी दौलत लेकर पैदा होगा।
यह संदेश आज के लोगों के लिए एक बड़ी सीख है कि आज के युग में जहां एक भाई जमीन के एक छोटे से टुकड़े के लिए दुश्मन बन जाता है, वही पंचोट गांव के लोग अभी भी कुत्तों के मुआवजे के लिए कुत्तों के लिए आवंटित भूमि रखते हैं जो बेहद सरहानीय है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो