बार्बी की जगह अब बच्चों को रिझाएगी ब्लैक डॉल, क्रिस्मस पर इस कंपनी ने तैयार की खास वैरायटियां

  • Black Dolls : अफ्रीका की संस्कृति और उसकी खूबसूरती को दर्शाने के लिए बनाई गई ब्लैक डॉल्स
  • काले रंग की इन गुडिया को नैमा डॉल्स के नाम से जाना जाता है

By: Soma Roy

Published: 24 Dec 2020, 07:23 PM IST

नई दिल्ली। बच्चों में बार्बी डॉल का काफी क्रेज रहता है। खुद को बड़े होकर खूबसूरत दिखने का बच्चों का सपना डॉल को सजाने-संवारने से पूरा होता है। उनके इसी शौक को विकसित करने और उन्हें समझदार बनाने के लिए अब मार्केट में ब्लैक डॉल्स को लांच किया गया है। क्रिसमस के मौके पर आइवरी कोस्ट की एक डॉल कंपनी ने ब्लैक डॉल्स के 32 मॉडल्स बनाए हैं। इन डॉल्स को रंग-बिरंगे वैक्स प्रिंट्स और अफ्रीकन मास्क से सजाया जाता है। इन डॉल्स के जरिएए अफ्रीकी कल्चर की खूबसूरती को बताने की भी कोशिश की गई है।

डॉल बनाने वाली कंपनी का नाम लाइमा डॉल है। कंपनी की ओर से बनाई जाने वाली नैमा डॉल्स को काफी पसंद किया जाता है। इन्हें करीब 20 महिलाएं मिलकर बनाती हैं। हाल ही में इस कंपनी ने एक नई मॉडल 'एस्सा' को डिजाइन किया है। इन डॉल्स में सबसे ज्यादा अदजोबा को पसंद किया जा रहा है। फिलहाल ये डॉल्स चीन और स्पेन में बनती हैं। मगर डिमांड बढ़ने पर इस तरह की गुडिया दूसरे देशों में भी उपलब्ध होंगी।

डॉल बनाने वाली कंपनी का कहना है कि उनका मकसद बच्चों को इस डॉल के माध्यम से अफ्रीकी कल्चर की अच्छाईयों को बताना है। साथ ही इन्हें बनाने का कारण बच्चों को समझदार बनाना है। जिससे वे अपने जीवन में सही फैसले लेने की क्षमता विकसित कर सकें। यह शुरुआत खासतौर पर अफ्रीकी बच्चों को ध्यान में रख कर की गई है। कंपनी ने कहा कि वह पहले 1.50 लाख डॉल्स का उत्पादन करेगी।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned