scriptपाकिस्तान में सरकार ऐसे बढ़ा रही है गधों की आबादी, चीन का है इसमें अहम योगदान | Donkeys export to China from Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में सरकार ऐसे बढ़ा रही है गधों की आबादी, चीन का है इसमें अहम योगदान

Published: Feb 19, 2019 10:10:23 am

Submitted by:

Arijita Sen

गधों की संख्या में वृद्धि के लिए यहां की सरकार अरबों रुपये खर्च करती है।

Donkeys in Pakistan

पाकिस्तान में सरकार ऐसे बढ़ा रही है गधों की आबादी, चीन का है इसमें अहम योगदान

नई दिल्ली। 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के चलते देश का हर एक नागरिक गुस्से में हैं। पाकिस्तान की इस नीच हरकत की वजह से हर कोई उसकी कड़ी निंदा करते नजर आ रहा है। भारत ने पाकिस्तान से एमएफएन (most favoured nation) का दर्जा भी छिन लिया है जिससे आगे चलकर पाकिस्तान को कई नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है।

Donkeys in Pakistan

हम जानते हैं कि पाकिस्तान आर्थिक दृष्टि से एक कमजोर देश है, ऊपर से दिन प्रतिदिन बढ़ती आबादी की वजह से भी यह देश पिछड़ा हुआ है। हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें इस बात का खुलासा किया गया था कि इंसानों के साथ साथ पाकिस्तान में गधों की आबादी भी बढ़ती जा रही है।

हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि वहां की सरकार गधों की संख्या में वृद्धि के लिए अरबों रुपये खर्च करती है। अब आप यही सोच रहे होंगे कि आखिर बाकी सभी विकास कार्यों को छोड़कर वहां की सरकार गधों को लेकर इतनी चिन्तित क्यों है? आइए इस बात की पूरी जानकारी हम आपको देते हैं।

Donkeys in Pakistan

जैसा कि हम जानते हैं कि चीन और पाकिस्तान के बीच रिश्ता बेहतर है और इस वजह से चीन काफी बड़े पैमाने पर इन गधों की खरीदारी पाकिस्तान से करता है। चीन में गधों की मांग काफी ज्यादा है क्योंकि चाइना में गधों के मांस को खाना लोग काफी पसंद करते हैं।

हेल्थ फूड और पारंपरिक दवाओं को बनाने में भी गधों की खाल का उपयोग किया जाता है। इन खालों से बनने वाले जिलेटिन की मांग चाइना में बहुत ज्यादा है। इस प्रकार के जिलेटिन को चाइनीज इजीयो के नाम से बुलाते हैं। इजीयो का उपयोग कई महत्वपूर्ण चीजों को बनाने में किया जाता है।

प्राचीन काल में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए चाइनीज इजीयो से बनने वाली पारंपरिक दवाई का इस्तेमाल करते थे। इन सभी कारणों के चलते पाकिस्तान से इन गधों की खरीदारी चीन करता है।

Donkeys in Pakistan

गधों के निर्यात से पाकिस्तान की अच्छी खासी आमदनी भी हो जाती है। इसलिए गधे पाकिस्तान के सकल राष्ट्रीय उत्पाद का एक अहम हिस्सा है। यहां तक कि गधों की आबादी को बढ़ाने और चीन को आकर्षित करने के लिए यहां की सरकार ‘गधा विकास कार्यक्रम’ भी चलाती है जिसमें अरबों का निवेश किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो