scriptअमरीकी डॉक्टर ने कोरोना की दवा बनाने का किया दावा, कहा- 10 सालों तक करेगी सुरक्षा | Dr Jacob Glanville has found a 'cure' for coronavirus | Patrika News

अमरीकी डॉक्टर ने कोरोना की दवा बनाने का किया दावा, कहा- 10 सालों तक करेगी सुरक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2020 10:17:27 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

कोरोना की वजह से अब तक 42 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 8 लाख से अधिक लोग इसके संक्रमण से ग्रसित है।
 

dr_jacob_glanville.jpg
नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से दुनिया भर में फैलने वाला कोरोना वायरस आपदा बनकर फैला है। WHO ने कोरोना को महामारी घोषित किया है। कोरोना की वजह से अब तक 42 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 8 लाख से अधिक लोग इसके संक्रमण से ग्रसित है। सभी देश मिलकर इस जानलेवा वायरस के लिए दवा ढूंढ रहे हैं।
Coronavirus: संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दी चेतावनी – विश्व युद्ध के बाद सबसे भयंकर मंदी की कगार पर दुनिया

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी साइंटिस्ट डॉ. जैकब ग्लानविले का कहना है कि उन्होंने कोरोना का इलाज ढ़ूंढ़ लिया है। कैलिफोर्निया में रहने वाले फिजिशियन और डिस्ट्रीब्यूटेड बायो के सीईओ डॉ. जैकब ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उन्होंने सार्स (Severe acute respiratory syndrome) पैदा करने वाले वायरस के खिलाफ इस्तेमाल किए गए कई एंटीबॉडीज के इस्तेमाल से ही कोरोना को खत्म कर कि दवा खोज ली है।
जैकब के मुताबिक COVID-19 की दवा बनाने के लिए उन्होंने साल 2002 में सार्स के खिलाफ इस्तेमाल किए गए 5 एंटीबॉडीज में से एख का इस्तेमाल किया है। क्यों की SARS-CoV-2 और COVID-19 एक ही फैमिली के वायरस हैं। ऐसे में ये दवा कारगर साबित हो सकती है।
कोरोना: पाक की ‘नापाक’ हरकत से त्रस्त हैं हिंदू, सिर्फ मुसलमानों के ही मिल रहा राशन

साइंटिस्ट ने आगे बताया कि उन्होंने इस टीबॉडीज के लाखों वर्जन तैयार कर लिए है। बस अब इसका इंसानों पर परीक्षण करना है। परीक्षण सफल होता है तो शॉर्ट टर्म के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ये लोगों को 10 साल तक सुरक्षा दे सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो