दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम हुआ सुहावना, कई इलाकों में हुई बारिश

  • आज सुबह ही उत्तर इलाकों में हल्की बारिश हुई
  • पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में आई तब्दीली

Piyush Jayjan

27 Mar 2020, 10:13 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत ( North India ) में एक बार फिर मौसम ने अपना रंग बदल लिया है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई । इस समय भी दिल्ली और इससे सटे एनसीआर में बादल छाए हुए हैं।

मौसम के अचानक करवट बदलने से आज उत्तर भारत में हल्की ठंडक रहने वाली है। दो दिन पहले बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का मौसम देखा गया था। मौसम विभाग ने पहले ही बता दिया था कि गुरुवार शाम को इन इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

सैनिटाइजर और मास्क बनाने में जुटी रेल फैक्ट्रियां, कोच को आइसोलेशन वार्ड में होंगे तब्दील

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बदला मौसम

मौसम विभाग ( Weather Department ) ने गुरुवार शाम से ही बारिश होने का अनुमान जता दिया था और ये भी कहा था कि शुक्रवार को हवाएं सामान्य से तेज रफ्तार से चलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक इस वक्त उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance ) का सबसे ज्यादा असर आज के दिन देखने को मिलेगा। बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई क्षेत्रों के किसान 5-6 बार ओलावृष्टि की मार झेल चुके हैं। ऐसे में अगर फिर से ओलावृष्टि हुई तो गेहूं और सरसों की तैयार फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।

कोरोना से जंग: इंग्लिश क्रिकेटर्स ने शुरू की अनोखी पहल, पब और रेस्त्रां को ग्रॉसरी स्टोर में बदला

सुबह ठंडी हवाओं के चलने से मौसम थोड़ा ठंडा भी रहा। दिनभर हल्के बादल छाए रहे। हालांकि कल दिन में धूप खिली हुई थी लेकिन शाम होते-होते आसमान में बादल छा गए थे और कई जगहों पर हल्की बूंदा-बादी भी हुई थी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके असर से थोड़ी बहुत बारिश होती रहेगी।

 

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned