scriptखांसी में अंतर कर समझ सकते हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण | Early symptoms of corona can be understood by differentiating from cou | Patrika News

खांसी में अंतर कर समझ सकते हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण

Published: Mar 28, 2020 03:45:57 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

आम सर्दी-खांसी, बुखार होने पर भी कई लोगों का इस बात का डर सताता है कि कहीं उन्हें कोरोना वायरस तो नहीं!

Cough

Cough

नई दिल्ली। कोरोना ( coronavirus ) के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है। कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होते देख कई लोग सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार या वायरल फ्लू से भी बहुत घबराए हुए है।

इसकी एक वजह यह है कि कोरोना वायरस ( COVID-19 ) के शुरुआती लक्षण सर्दी-खांसी, सीजनल या वायरल फ्लू ( Flu ) से मिलते-जुलते हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी, बुखार होने पर कई लोगों का इस बात का डर सताता है कि कहीं उन्हें कोरोना वायरस तो नहीं!

भारत के एक गांव में चमगादड़ों की होती है पूजा, जानें वजह

अगर आपको अन्य शुरुआती लक्षणों के साथ सूखी खांसी ( Dry Cough ) भी है तो यह कोरोना वायरस का शुरूआती चरण जरूर हो सकता है। अगर गीली खांसी है यानी खांसने पर कफ निकलता है तो यह जरूरी नहीं कि आपको कोरोना वायरस ( Coronavirus ) हो।

खांसी शरीर की एक तरह से नैचुरल डिफेंसिव एक्शन है। हम खांस कर शरीर से कफ, धुआं या एलर्जीन जैसी किसी भी जलन या बेकार तत्व बाहर निकालते हैं। कोरोना के 60 फीसदी मामलों में सूखी खांसी प्रमुख लक्षण के रूप में देखी जा रही है। इसलिए कई लोगों की चिंता स्वाभाविक है।

सूखी खांसी अक्सर धूल और धुएं से एलर्जी, साइनस, अस्थमा या टॉन्सिल संबंधी समस्या से भी हो सकती है। इसलिए कोरोना की जांच से पहले घबराना नहीं चाहिए। पिछले दिनों हुए कुछ अध्ययनों में स्वाद या गंध लेने की शक्ति में कमी भी इसके लक्षणों में देखे गए हैं।

मेघालय के सीएम ने लोगों को खास अंदाज में किया जागरूक, देखें वायरल Video

यदि आप भी सूखी खांसी के साथ ऐसे लक्षण भी महसूस करते हैं तो आपको बगैर ज्यादा देर किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।आम फ्लू होने पर घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। जैसे कि नमक के पानी से गरारे करना, शहद के साथ अदरक का सेवन करने से अच्छा-खासा आराम मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो