भूकंप के झटकों से एक बार फिर हिली मायानगरी,3 से 4 बार आए झटके दे रहे है ये संकेत

  • मुंबई में शुक्रवारऔर शनिवार सुबह भी आया था भूकंप
  • मुंबई में 5 रिक्टर स्केल पर भूकंप आता है, तो पूरा शहर तहस-नहस हो जाएगा

By: Pratibha Tripathi

Updated: 07 Sep 2020, 03:12 PM IST

नई दिल्ली। महामारी की मार झेल रही मुंबई इन दिनों कुदरती आपदा से भी दहशत में है। बीते दिनों हुई भारी बारिश से लोग काफी परेशान थे और अब बार-बार आ रहे भूकंप के झटके देश की औद्योगिक राजधानी में अच्छे संकेत नहीं दे रहे हैं। आज एक बार फिर से सुबह 8:30 मिनिट पर करीब 3.5 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसका केन्द्र मुंबई से करीब 102 किलोमीटर दूर उत्तर में बताया जा रहा है। फिलहाल इस झटके से किसी भी तरह का कोई नुकसान नही हुआ है।

बता दे कि इस तरह के झटके मुंबई में 2 बार और महसूस किए जा चुके हैं, इससे पहले शनिवार की सुबह भूकंप के हल्के झटके आए थे जिसका केंद्र मुंबई से 98 किलोमीटर उत्तर में था। और इसकी तीव्रता 2.7 के करीब आंकी गई थी।

फिर इसके पहले शुक्रवार की सुबह 10:33 पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 2.8 मापी गई थी। और इसका भी केंद्र मुंबई से 91 किलोमीटर उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था। लगातार आ रहे इन झटको से भले ही की नुकसान ना हुआ हो लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि 4.5 की तीव्रता वाले भूकंप घरों को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। इतना ही नही जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के शोध के मुताबिक यदि मुंबई में 5 रिक्टर स्केल पर भूकंप आता है, तो पूरा शहर तहस-नहस हो सकता है। जिसमें पॉश कहा जाने वाला चर्चगेट, प्रभादेवी, दादर, सायन, महालक्ष्मी डेंजर जोन में शामिल हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned