script

क्या आज भी आप खा रहे हैं ये दाल, सावधान! नहीं तो उजड़ जाएगा पूरा परिवार

Published: Nov 05, 2018 11:31:58 am

Submitted by:

Sunil Chaurasia

एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि मूंग और मसूर की दाल आपके सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

 मूंग और मसूर की दाल

क्या आज भी आप खा रहे हैं ये दाल, सावधान! नहीं तो उजड़ जाएगा पूरा परिवार

नई दिल्ली। हमारे देश में दोपहर हो या रात का भोजन दाल के बिना अधूरा ही रहता है। यहां सिर्फ सब्जी से काम नहीं चलता बल्कि दोनों टाइम एक कटोरी दाल सबके लिए जरुरी है। बिना दाल के लोग यहां भोजन की कल्पना तक नहीं कर सकते हैं। ऐसे में अगर यह कहा जाए कि रोजाना मूंग और मसूर की दालों का सेवन न करें तो ही लिए बेहतर है, तो आप निश्चित रुप से मायूस हो सकते हैं, लेकिन ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि मूंग और मसूर की दाल आपके सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

 मूंग की दाल

नेशनल फूड सेफ्टी अथॉरिटी द्वारा की गई एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है कि ये दो दालें खतरनाक रसायनिक केमिकल्स से लबरेज हैं जिनका सेवन हमारे शरीर के लिए किस हद तक खतरनाक हो सकता है इसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते हैं।

 मसूर की दाल

इन दालों को ज्यादातर आस्ट्रेलिया और कनाडा से आयात किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय में इन्हीं दो जगहों में दालों का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जा रहा है।

इन दालों का जब लैब में परीक्षण किया गया तो निष्कर्ष चौंकाने वाले थे क्योंकि इनमें ग्लाइफोसेट नामक केमिकल की अधिकता पाई गई। इस तरह के रसायनों का उपयोग सामान्यत किसान चूहों और खरपतवार से निजात पाने के लिए करते हैं।

 मूंग और मसूर की दाल

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ‘द फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ (FSSAI) ने उपभोक्ताओं को सुझाव देते हुए कहा कि,नियमित रूप से इन दालों का सेवन ना करें।

 मूंग और मसूर की दाल

खरपतवारनाशक ग्लाइफोसेट से कई गंभीर समस्याओं के होने की आशंका रहती है। यह बॉडी में प्रोटीन संबंधित प्रक्रिया को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र भी इससे बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। वक्त रहते यदि इनका सेवन बंद ना किया जाए तो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों का अवशोषण होना भी बंद हो जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि आगे चलकर ग्लाइफोसेट की वजह से गुर्दा भी प्रभावित हो और यह काम करना बंद कर दें।

ट्रेंडिंग वीडियो