हाथी का बच्चा गिर गया था कुएं में, फिर इन लोगों ने किया काबिले तारीफ काम

  • झारखंड से सामने आया है ये मामला
  • ट्विटर पर रमेश पांडेय ने शेयर किया वीडियो

By: Prakash Chand Joshi

Published: 05 Feb 2020, 03:51 PM IST

नई दिल्ली: जानवर बेजुबान होते हैं। ऐसे में हमें उनकी मदद के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए। ऐसी ही इंसानियत की मिसाल कायम की है झारखंड के लोगों ने। जहां उन्होंने गुमला जिले में एक हाथी ( Elephant ) के बच्चे को बचाया। हाथी का बच्चा बनटोली गांव के पास से गुजरते समय कुएं में गिर गया था। स्थानीय लोगों ने सुबह देखा कि हाथी का बच्चा कुएं में फंसा है और उसे मदद की जरूरत है, तो तुरंत वहां पहुंच गए।

जानें किसके कहने पर इस वैज्ञानिक ने तैयार किया था खतरनाक 'कोरोना वायरस', बनाने में लगा 10 साल का समय

वीडियो ये थोड़ा पुराना है, लेकिन इन दिनों ये वायरल ( Viral ) हो रहा है। हाथी के बच्चे को कुएं से बाहर निकालने के लिए विज्ञान के मशहूर 'आर्किमिडीज' के सिद्धांत को अपनाया गाय और उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इन लोगों की जमकर तारीफ हो रही है। हाथी के बच्चे को रस्सियों से बाहर निकालना मुश्किल था क्योंकि उसका वजन काफी था। ऐसे में कुएं को पहले पानी से भरा गया, जिससे हाथी का बच्चा ऊपर की तरफ आने लगा। लेकिन अब भी उसे बाहर निकालना आसान नहीं था।

ऐसे में लोगों ने जेसीबी को बुलाया और कुएं की दीवार को तोड़ दिया, जिससे हाथी का बच्चा जमीन पर अपनी पकड़ बनाकर बाहर आ सके। इस मेहनत में घंटों का समय लगा, लेकिन कहते हैं न कि अगर कोई काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से किया जाए तो फल तो मीठा होता ही है। ऐसा ही इन लोगों के साथ भी हुआ। हाथी की बच्चा सुरक्षित बाहर निकला और फिर जंगल की तरफ भाग गया। इस बचाव कार्य को कैमरे में कैद कर लिया गया, जिसका वीडियो अब काफी वायरल हो रहा है।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned