scriptहाथी का बच्चा गिर गया था कुएं में, फिर इन लोगों ने किया काबिले तारीफ काम | Elephant had fallen into the well people kicked out | Patrika News

हाथी का बच्चा गिर गया था कुएं में, फिर इन लोगों ने किया काबिले तारीफ काम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2020 03:51:13 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

झारखंड से सामने आया है ये मामला
ट्विटर पर रमेश पांडेय ने शेयर किया वीडियो

Elephant had fallen into the well people kicked out

Elephant had fallen into the well people kicked out

नई दिल्ली: जानवर बेजुबान होते हैं। ऐसे में हमें उनकी मदद के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए। ऐसी ही इंसानियत की मिसाल कायम की है झारखंड के लोगों ने। जहां उन्होंने गुमला जिले में एक हाथी ( Elephant ) के बच्चे को बचाया। हाथी का बच्चा बनटोली गांव के पास से गुजरते समय कुएं में गिर गया था। स्थानीय लोगों ने सुबह देखा कि हाथी का बच्चा कुएं में फंसा है और उसे मदद की जरूरत है, तो तुरंत वहां पहुंच गए।

https://twitter.com/dfogumla?ref_src=twsrc%5Etfw

जानें किसके कहने पर इस वैज्ञानिक ने तैयार किया था खतरनाक ‘कोरोना वायरस’, बनाने में लगा 10 साल का समय

वीडियो ये थोड़ा पुराना है, लेकिन इन दिनों ये वायरल ( Viral ) हो रहा है। हाथी के बच्चे को कुएं से बाहर निकालने के लिए विज्ञान के मशहूर ‘आर्किमिडीज’ के सिद्धांत को अपनाया गाय और उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इन लोगों की जमकर तारीफ हो रही है। हाथी के बच्चे को रस्सियों से बाहर निकालना मुश्किल था क्योंकि उसका वजन काफी था। ऐसे में कुएं को पहले पानी से भरा गया, जिससे हाथी का बच्चा ऊपर की तरफ आने लगा। लेकिन अब भी उसे बाहर निकालना आसान नहीं था।

https://twitter.com/neeleshmisra?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/PhysicsNews?ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसे में लोगों ने जेसीबी को बुलाया और कुएं की दीवार को तोड़ दिया, जिससे हाथी का बच्चा जमीन पर अपनी पकड़ बनाकर बाहर आ सके। इस मेहनत में घंटों का समय लगा, लेकिन कहते हैं न कि अगर कोई काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से किया जाए तो फल तो मीठा होता ही है। ऐसा ही इन लोगों के साथ भी हुआ। हाथी की बच्चा सुरक्षित बाहर निकला और फिर जंगल की तरफ भाग गया। इस बचाव कार्य को कैमरे में कैद कर लिया गया, जिसका वीडियो अब काफी वायरल हो रहा है।

https://twitter.com/hashtag/sbo_gumla?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो