script

अंदर तक झकझोर कर रख देगी बेड़ियों में कैद बंदर की ये तस्वीर, बेजुबानों की इस सच्चाई को जान सिहर जाएगी रूह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2018 11:09:31 am

Submitted by:

Sunil Chaurasia

हमारे देश में जानवरों की आज़ादी छीनना बहुत ही आम बात है।

monkey

अंदर तक झकझोर कर रख देगी बेड़ियों में कैद बंदर की ये तस्वीर, बेजुबानों की इस सच्चाई को जान सिहर जाएगी रूह

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक बंदर की फोटो वायरल हो रही है। फोटो में दिख रहा बंदर एक तपस्वी की मुद्रा में बैठा हुआ है, जो बेड़ियों में जकड़ा हुआ है। दोनों हाथ और पैर एक जगह और आंखें बंद किए इस बंदर की फोटो को Shayari…khamosiyo ke Alafaz✅ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया है। Khartesh Dhandhl नाम के एक फेसबुक यूज़र ने इस तस्वीर को पेज पर शेयर किया और कैप्शन में लिखा- किसी जानवर के साथ ऐसा करना सही है, राम?
रविवार को पोस्ट की गई इस तस्वीर पर करीब 1.5 हज़ार रिएक्शन्स आए हैं। जिनमें लोगों ने साधारणतः लाइक करने के अलावा गुस्सा और उदासी भी ज़ाहिर की है। फोटो को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह बंदर किसी मदारी का है, जो गली-कूचों में करतब दिखाता है। आमतौर पर मदारी के साथ रहने वाले बंदर इन तरह की बेड़ियों में ही बंद रहते हैं। इस तस्वीर को शेयर करने का एक ही मकसद समझ में आ रहा है कि लोग जानवरों को इस तरह से उनकी आज़ादी छीने जाने के पक्ष में नहीं हैं। लेकिन फिर भी ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो अपनी रोज़ी-रोटी या घर की शोभा बढ़ाने के लिए जानवरों को अपने घरों में कैद कर लेते हैं।
हमारे देश में जानवरों की आज़ादी छीनना बहुत ही आम बात है। लोग न सिर्फ बंदरों को बल्कि कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, मछली आदि जीवों को भी अपने घरों में कैद करके रखते हैं। जबकि ये सभी जीव हम इंसानों के घर में कैद होकर रहने के बजाए खुले आसमान और पानी में घूमना-फिरना और ज़िंदगी जीना ज़्यादा पसंद करते हैं। फेसबुक पर वायरल हो रही बंदर की इस तस्वीर को देखने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे, क्योंकि बंदर जिस तरह से बेड़ियों में जकड़ा हुआ बैठा है..उसे देखने के बाद उसकी लाचारी साफ तौर पर दिखाई दे रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो