ब्रिटेन में पृथ्वी के मॉडल का प्रदर्शन, हर चार मिनट में एक बार घूमती है यह विशाल प्रतिकृति

ब्रिटेन में पृथ्वी के मॉडल का प्रदर्शन, हर चार मिनट में एक बार घूमती है यह विशाल प्रतिकृति

Priya Singh | Updated: 27 May 2019, 03:50:38 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • पृथ्वी की विशाल प्रतिकृति की प्रदर्शनी
  • 23 जून तक चलेगी यह प्रदर्शनी
  • हर चार मिनट में एक बार घूमती है यह प्रतिकृति

नई दिल्ली। ब्रिटेन ( Britain ) के सबसे बड़े चर्च लिवरपूल कैथ्रेडल में इन दिनों पृथ्वी ( earth ) की विशाल प्रतिकृति की प्रदर्शनी लगाई गई है। पहले इसका प्रदर्शन हॉन्ग कॉन्ग में किया गया और अब इस कला की प्रदर्शनी लिवरपूल के कैथ्रेडल में जारी है और यह 23 जून तक चलेगी।

कैसे मोदी-मोदी करके ये शख्स ट्रेन में बेच रहा है सामान, वीडियो देखकर आप हैरान रह जाएंगे

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, इसे ब्रिटिश कलाकार ल्यूक जेराम ने बनाया है और इसके लिए उन्होंने नासा उपग्रह द्वारा ली गई पृथ्वी की सतह की तस्वीर से सहायता ली है। कैथ्रेडल के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, "यह लिवरपूल कैथ्रेडल में अपनी धरती को सिर के ऊपर तैरते हुए देखने का एक अवसर है।" पृथ्वी की इस 3डी संस्थापन को गैया के नाम से भी जाना जाता है। यह हर चार मिनट में एक बार घूमती है, जो कि असली ग्रह ( पृथ्वी ) से 360 गुना तेज है।

VIDEO: गर्लफ्रेंड ने बीच सड़क पर किया हंगामा, मनचाहा तोहफा न देने पर BF को जड़े 52 थप्पड़

दिन के एक निश्चित समय पर इसके चारों ओर एक खास ध्वनि प्रतिध्वनित होती है, जिसे मशहूर अवॉर्ड विनिंग संगीतकार डैन जोन्स ने लयबद्ध किया है। जोन्स, बाफ्टा और आइवर नोवेला संगीतकार और साउंड डिजाइनर हैं। लिवरपूल के उप महापालिकाध्यक्ष वैंडी सिमोन ने कहा : "पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर आजकल खबरें आती रहती हैं। गैया, कला का एक उत्कृष्ठ नमूना है, जिसे देखने से उस दुनिया की नजाकत के बारे में पता चलता है, जिसमें हम रहते हैं।"

पाकिस्तान के इस शख्स ने गाय को बैठाया बाइक पर और फिर किया कुछ ऐसा... वीडियो हो गया वायरल

इनपुट-आईएएनएस

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned