scriptकिसान एकता मोर्चा का पेज ब्लॉक किए जाने को लेकर फेसबुक ने दी यह सफाई | Facebook clarifies on suspension of Kisan Ekta Morcha page: Farmers Protest | Patrika News

किसान एकता मोर्चा का पेज ब्लॉक किए जाने को लेकर फेसबुक ने दी यह सफाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2020 07:11:15 pm

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने सोमवार को Kisan Ekta Morcha पेज संबंधी एक बयान जारी किया।
किसान एकता मोर्चा पेज को गतिविधि बढ़ने के लिए ‘स्पैम’ के रूप में चिह्नित किया गया।
फेसबुक ने इसके पीछे अपने ऑटोमेटेड सिस्टम को बताया वजह।

Facebook clarifies on suspension of Kisan Ekta Morcha page: Farmers Protest

Facebook clarifies on suspension of Kisan Ekta Morcha page: Farmers Protest

नई दिल्ली। किसान एकता मोर्चा ( Kisan Ekta Morcha ) पेज के निलंबन के पीछे के कारण को स्पष्ट करते हुए, सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म फेसबुक ने सोमवार को कहा कि इसकी स्वचालित प्रणालियों (ऑटोमेटेड सिस्टम) ने पेज पर एकाएक गतिविधियों को बढ़ा पाया और इसे “स्पैम” के रूप में चिह्नित किया।
मोबाइल फोन कंपनियों के लिए मोदी सरकार ने जारी किए सख्त नए नियम, अब उठाना होगा यह जरूरी कदम

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि पेज को 3 घंटे के भीतर बहाल कर दिया गया था। दरअसल, फेसबुक ने रविवार को किसान एकता मोर्चा के पेज को कथित तौर पर “स्पैम पर प्लेटफॉर्म के सामुदायिक मानक” के खिलाफ जाने के लिए ब्लॉक कर दिया था। किसानों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे पेज को बाद में बहाल कर दिया गया।
एक फेसबुक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, “हमारी समीक्षा के अनुसार हमारे स्वचालित सिस्टम ने फेसबुक पेज www.facebook.com/kisanektamorcha पर एक बढ़ी हुई गतिविधि को पाया और इसे स्पैम के रूप में चिह्नित किया, जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करता है। जब हम इसके संदर्भ को लेकर जागरूक हुए तो हमने 3 घंटे से भी कम समय में पेज को पुनर्स्थापित कर दिया।”
https://twitter.com/ANI/status/1340933989566050305?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रवक्ता ने कहा कि समीक्षा से पता चला कि स्वचालित प्रणालियों से केवल फेसबुक पेज प्रभावित था जबकि इंस्टाग्राम अकाउंट अप्रभावित रहा। कंपनी ने कहा कि स्पैम से लड़ने में इसके काम का अधिकांश हिस्सा स्वचालित रूप से समस्याग्रस्त व्यवहार के पहचानने योग्य पैटर्न का उपयोग करके किया जाता है।
प्रवक्ता ने कहा, “उदाहरण के लिए यदि कोई खाता बेहद तेजी में बार-बार पोस्ट कर रहा है, तो यह एक मजबूत संकेत है तो कुछ गलत है। हालांकि, हम इन मामलों पर काम करने के लिए हमारी मानव समीक्षा टीम पर भी भरोसा करते हैं जहां किसी विशेष स्थिति के संदर्भ को समझने के लिए मानव विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।”
Co-WIN ऐप: कैसे डाउनलोड करें और कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन प्री-रजिस्टर करें

प्रवक्ता ने कहा, “2020 की तीसरी तिमाही में स्पैम पर हमारी नीतियों के उल्लंघन के लिए वैश्विक स्तर पर 1.9 बिलियन कंटेंट हटाए गए थे, जब हमने खुद मुद्दों की पहचान की तो इनमें से 74.9 मिलियन कंटेंट पीस को फिर से बहाल कर दिया।”
यह ताजा घटनाक्रम तब सामने आया है जब हजारों किसान हाल ही में पारित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली आने के रास्तों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्र सरकार और किसान नेता इसके लिए बातचीत में लगे हुए हैं। हालांकि, अभी तक सभी चर्चाएं अनिर्णायक रही हैं।
https://twitter.com/Facebook?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो