script

दिल्ली-NCR में 24 घंटे में आया दूसरा भूकंप का झटका, क्या सच हो रही नासा की भविष्यवाणी ?

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2020 04:53:37 pm

-24 घंटे के दौरान दूसरी बार भूकंप आने से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इसकी एक वजह नासा की भविष्यवाणी भी है जो इन दिनों सोशल मीडिया ( Coronavirus Rumors ) पर वायरल हो रही है।-कोरोना ( Coronavirus ) के संकट के बीच दिल्ली-एनसीआर ( Earthquake in India ) में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।-रविवार को भी दिल्ली एनसीआर ( Earthquake in Delhi NCR ) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

fact check earthquake in Delhi NCR Is NASA predictions coming true?

नई दिल्ली।
कोरोना ( Coronavirus ) के संकट के बीच दिल्ली-एनसीआर ( Earthquake in India ) में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक इस भूकंप का केन्द्र भी दिल्ली ही था। सोमवार को दोपहर 1 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 रही। हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बता दें रविवार को भी दिल्ली एनसीआर ( Earthquake in Delhi NCR ) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। शाम 5 बजकर 45 मिनट पर 3.5 तीव्रता को भूकंप आया था। 24 घंटे के दौरान दूसरी बार भूकंप आने से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इसकी एक वजह नासा की भविष्यवाणी भी है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

क्या सच हो रही नासा की भविष्यवाणी ?
सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है, नासा की चेतावनी के अनुसार दिल्ली एनसीआर में 7 से 15 अप्रैल के बीच 8 से ऊपर की तीव्रता का भूकंप आने वाला है। लेकिन, यह दावा बिल्कुल फर्जी है।

क्या Social Distancing अगले 3-6 महीनों के लिए जीवन का हिस्सा हो जाएगी?

https://twitter.com/hashtag/PIBFactCheck?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्या है सच्चाई ?
सरकारी एजेंसी PIB फैक्ट चेक ने इस वीडियो को गलत बताया है। PIB फैक्ट चेक कहा, वायरल किया जा रहा वीडियो 2018 में एक न्यूज चैनल द्वारा किए गए वास्तविकता विश्लेषण का है, जिसके अनुसार यह एक फेक न्यूज है। नासा द्वारा इस प्रकार की कोई भविष्यवाणी नहीं की गई हैं

क्या सच हुई नासा की भविष्यवाणी ?
वायरल वीडिया ( Viral Video )में नासा की भविष्यवाणी के बाद दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके आना, लोगों में भय का माहौल हैं। लेकिन, इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह सिर्फ संयोगवश ऐसा हुआ है। वीडियो में 8 से ऊपर की तीव्रता का भूकंप आने का दावा किया गया था, जबकि दिल्ली में आए दोनों भूकंप की तीव्रता 5 से नीचे थी। ऐसे में वीडियो का दावा गलत साबित होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो