scriptशहीद पिता से लिपटा 8 साल का बेटा रो रहा है…, जानें भावुक करने वाली इस तस्वीर की सच्चाई | fact check of viral pic 8 year old son crying martyr father on LAC | Patrika News

शहीद पिता से लिपटा 8 साल का बेटा रो रहा है…, जानें भावुक करने वाली इस तस्वीर की सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2020 06:18:20 pm

Submitted by:

Naveen

-India China Standoff: 15 जून को लद्दाख में गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल ( LAC ) पर भारत-चीन सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान ( 20 Soldiers Martyred ) शहीद हो गए थे। -इस घटना के बाद पूरे देशभर में गुस्सा है। सोशल मीडिया ( Social Media ) पर गलवान घाटी के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है।-इन दिनों एक भावुक करने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल ( Viral Post ) हो रही है।

fact check of viral pic 8 year old son crying martyr father on LAC

Fact Check: शहीद पिता से लिपटा 8 साल का बेटा रो रहा है…, जानें भावुक करने वाली इस तस्वीर की सच्चाई

नई दिल्ली।
India China Standoff: 15 जून को लद्दाख में गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल ( LAC ) पर भारत-चीन सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान ( 20 Soldiers Martyred ) शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद पूरे देशभर में गुस्सा है। सोशल मीडिया ( Social Media ) पर गलवान घाटी के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

इन दिनों एक भावुक करने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल ( Viral Post ) हो रही है। तस्वीर में एक शहीद तिरंगे से लिपटा हुआ है, वहीं एक बच्चा शहीद के पार्थिव देह से लिपटा रो रहा है। उसके नजदीक में बैठी एक महिला बच्चे को संभालने की कोशिश कर रही है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुए हिंसक झड़प में शहीद एक जवान की है। इस तस्वीर को देखकर लोग भावुक हो रहे हैं। लेकिन, इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

martyr_01.jpg

सोशल मीडिया पर वायरल ( Fact Check of Viral Post )
दरअसल, फेसबुक पर इस पोस्ट को शेयर किया गया। जिसमें लिखा, “एक अनाथ बच्चा. एक बेबस पिता. एक बिखर चुकी मां. ये हमारी आजादी की कीमत है. #लद्दाख”। इस तस्वीर पर 3 हजार से भी ज्यादा लाइक्स है और 460 लोगों ने शेयर की हैं।

martyr_02.jpg

क्या है सच्चाई?
दरअसल, गलवान घाटी से जोड़कर इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। लेकिन, यह तस्वीर गलवान घाटी के शहीद की नहीं है। पड़ताल में सामने आया कि यह तस्वीर लेफ्टिनेंट कर्नल आनंद सुब्रमण्यण की है, जिनका 29 जून 2019 को बीमारी के चलते निधन हो गया था। उस समय यह तस्वीर ली गई थी। पड़ताल के दौरान यह तस्वीर Defence Stories नाम की एक वेबसाइट पर मिली।

यहां तस्वीर से जुड़ा एक आर्टिकल 1 जुलाई, 2019 को प्रकाशित हुआ था। जिसके मुताबिक, यह तस्वीर कर्नल आनंद सुब्रमण्यण के दाह संस्कार के दौरान ली गई थी। बता दें कि 34 वर्षीय कर्नल आनंद सुब्रमण्यण का तेज बुखार और आंतरिक अंगों में संक्रमण फैलने से निधन हो गया था। वह तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के रहने वाले थे। तस्वीर में दिख रहे बच्चे का नाम कार्तिक है, जिसकी उम्र महज 8 साल है, जो कर्नल आनंद सुब्रमण्यण का बेटा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो