क्या WHO के प्रोटोकॉल के मुताबिक 10 जून तक रहेगा भारत में लॉकडाउन? जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन (lockdown )की अवधि को बढ़ा कर 10 जून करने वाली है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 06 Apr 2020, 04:11 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस(coronavirus) का प्रकोप भारत में बढ़ता जा रहा है। रोजाना नए केस सामने आ रहे हैं। ताजे आकड़ों के मुताबिक देश में अब तक देश में कोरोना से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 4000 से अधिक हो गई है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 100 के पार हो गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से फैलने को रोकने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन (lockdown ) लगाया था। जो 14 अप्रैल तक चलेगा। इन सब के बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन (lockdown )की अवधि को बढ़ा कर 10 जून करने वाली है।

 
zxzx_1.jpg

क्या है दावा?

दरअसल, सोशल मीडिया पर तस्वीर खूब वायरल हो रही है। वॉट्सऐप पर लोग दावा कर रहे हैं कि ये WHO की एक रिपोर्ट है। जिसमें लिखा है कि WHO ने लॉकडाउन को लेकर एक प्रोटोकॉल दिया है। भारत अभी इस प्रोटोकॉल के दूसरे चरण में है

तस्वीर को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं। WHO के इस प्रोटोकॉल के तहत पहले 1 दिन का लॉकडाउन किया जाता है और फिर इसके बाद 21 दिन का लॉकडाउन होता है। 21 दिन के बाद , 5 दिन सब खुला रहेगा। इसके बाद 28 दिन का लॉकडाउन हो जाएगा। फिर 5 दिन गैप और इसके बाद 15 दिन का लॉकडाउन।

लोगों का दावा है मोदी सरकार WHO के इसी प्रोटोकॉल को फॉलो कर रही है। यही वजह है पहले 22 मार्च को 1 दिन और फिर 24 मार्च को 21 दिन का लॉकडाउन । अब 15 अप्रैल से 19 अप्रैल तक आराम होगा और फिर 20 अप्रैल से 18 मई के लिए 28 दिनों का लॉकडाउन रहेगा। अगर इश दौरान तक कोरोना ठिक हो जाता है तो ठिक है वरना फिर से 15 दिनों का लॉकडाउन यानी 25 मई से 10 जून सब कुछ बंद हो जाएगा।

 

क्या है सच?

सोशल मीडिया खास कर वॉट्सऐप पर ऐसे मैसेज खूब सामने आते हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर फेक ही होते हैं। इन मैसेजों की सबसे बड़ी खासियत होती है इसमें, NASA, WHO का नाम लेकर दावा किया जाता है। ताकि लोगों के ये सच लग सके। इस दावे के साथ भी ऐसा ही किया गया। ये फेक हैं। WHO ने इसे फेक बताया है। वहीं पीआईबी (प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो) ने भी ट्वीट कर इसे फेक बता दिया है।

बता दें सरकार ने सिर्फ 21 दिन का ही लॉकडाउन लगाया है जो 14 अप्रैल तक ही मान्य है। कैबिनेट सेक्रटरी राजीव गौबा ने पहले ही बता दिया था कि सरकार लॉकडाउन के अवधि को बढ़ाने के बारे में अभी तक नहीं सोच रही है।

Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned