Fact Check: Hathras पीड़िता के नाम पर वायरल हो रही इस लड़की की सच्चाई आप भी जान लीजिए

-Fact Check: हाथरस गैंगरेप ( Hathras Gangrape Case ) की घटना से पूरे देश में आक्रोश है।
-इसी बीच कुछ शरारती तत्व हाथरस केस में झूठी जानकारी फैला ( Fake Post Viral ) रहे हैं।
-सोशल मीडिया पर हाथरस पीड़िता के नाम से कुछ तस्वीरें वायरल हो रही है।
-दावा किया जा रहा है कि यही लड़की हाथरस मामले की पीड़िता है। लेकिन, इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

By: Naveen

Published: 01 Oct 2020, 04:44 PM IST

नई दिल्ली।
Fact Check हाथरस गैंगरेप ( Hathras Gangrape Case ) की घटना से पूरे देश में आक्रोश है। सड़कों से लेकर सोशल मीडिया ( Social Media ) तक पीड़िता को इंसाफ दिलाने और आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग हो रही है। लेकिन, इसी बीच कुछ शरारती तत्व हाथरस केस में झूठी जानकारी फैला ( Fake Post ) रहे हैं। सोशल मीडिया पर हाथरस पीड़िता के नाम से कुछ तस्वीरें वायरल हो रही है। तस्वीर में एक लड़की गन्ने के खेत में खड़ी है। दावा किया जा रहा है कि यही लड़की हाथरस मामले की पीड़िता है। लेकिन, इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

सोशल मीडिया पर हो रही वायरल ( Hathras Case Viral Post )
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर को लोग हाथरस पीड़िता के नाम पर शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने ट्विटर पर तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “इस मासूम बच्ची पर क्या बीती होगी, यह सोच कर ही मेरा दिल कांप जाता है। आखिर हर चीज की एक हद होती है। बदलाव आना चाहिए। इस पोस्ट को करीब 1900 से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है।

Hathras Case: देश में क्यों बढ़ रहे Rape के मामले? सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज काटजू ने बताया कारण

Fact Check viral photo of girl else in name of hathras rape victim

क्या है सच्चाई?
दरअसल, जिस लड़की की तस्वीर वायरल हो रही है वह चंडीगढ़ ( Chandigarh ) से है, जिसकी दो साल पहले बीमारी के चलते मौत हो गई थी। इस बात का खुलासा खुद लड़की के पिता ने किया है। पिता ने वायरल हो रही तस्वीर को लेकर पुलिस में शिकायत दी है और ऐसे शरारती तत्वों पर कार्रवाई की मांग की है। पिता ने बताया कि उसे पथरी की बीमारी थी और दिनों दिन बीमारी बढ़ती गई।

हाथरस कांड: गांव पहुंची एसआईटी ने दर्ज किए परिजनों के बयान

साल 2018 में उसकी मौत हो गई। पिता ने चंडीगढ़ के एसएसपी को शिकायत देते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर उनकी बेटी की तस्वीरें वायरल होने से रोका जाए। अगर कोई ऐसा कर रहा है तो उन पर कार्रवाई की जाए। इससे साफ होता है कि हाथरस पीड़िता के नाम किसी और लड़की की तस्वीर वायरल हो रही है। ऐसे में आप भी इस तस्वीर को शेयर करने से बचें।

Fact Check
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned