1 घंटे में पैदल घूम सकते है ये पूरा देश, हर तीसरा शख्स है करोड़पति

इस देश में पैदल घूमेंगे तो मात्र 56 मिनट में पूरे देश का एक चक्कर लगा लेंगे।
इस देश में दुनिया के सबसे ज्यादा रईस लोग रहते हैं। 1 स्क्वायर मील में यहां 12, 261 करोड़पति रहते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Published: 30 Dec 2020, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। इस दुनिया में कई देश ऐसे है जो अपनी खूबियों के लिए जाने जाते है। वहां पर हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते है। आज आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे है जो दुनियाभर में काफी मशहूर है। हम बात कर रहे है मोनाको देश की। यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है। यहां 1927 से ही राजतंत्र चलता है। इस देश के पास खुद की सेना नहीं है, इसलिए इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी फ़्रांस को सौंपी गई है। यह देश कई कारणों से मशहूर है।

1.95 किमी में फैला है
दूसरे सबसे छोटे देश के नाम से मशहूर मोनाको मात्र 1.95 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस देश में पैदल घूमेंगे तो मात्र 56 मिनट में पूरे देश का चक्कर लगा सकते है। यह उत्तर पश्चिम यूरोप के मेडिटेरियन सी के किनारे बसा हुआ है। यह शहर बेहद खूबसूरत है। जगह कम होने के कारण इस देश की गलियां बहुमंजिला इमारतों से भरी हुई है। यहां हर तकनिकी तौर पर काफी विकसित है।

यह भी पढ़े :— सांप से भी ज्यादा जहरीले होते है ये खूबसूरत पौधे, छूने से जा सकती है किसी की जान

जीडीपी दुनिया में दूसरे नंबर पर
जनसंख्या की बात करें तो मोनाको में करीब 39 हजार आाबदी है। साथ ही यह सबसे अधिक घनत्व वाले देश में गिना जाता है। कम एरिया में यहां पर बहुत ज्यादा लोग रहते है। इस छोटे से देश का बॉर्डर फ़्रांस और इटली से लगा हुआ है। मोनाको की जीडीपी दुनिया में दूसरे नंबर पर है। यहां पर कैपिटा इनकम 1 करोड़ 21 लाख 40 हजार के लगभग है। यहां 100 नागरिकों के ऊपर 1 पुलिसकर्मी को भर्ती किया जाता है।

हर तीसरा शख्स करोड़पति
मोनाको में दुनिया के सबसे ज्यादा रईस लोग रहते हैं। 1 स्क्वायर मील में यहां 12, 261 करोड़पति रहते हैं। यानि इस देश का हर तीसरा शख्स करोड़पति है। यहां एक बेडरुम वाले घर के लिए 12 करोड़ रूपये खर्च करने होंगे। यह न्यूयॉर्क और हॉन्ग कॉन्ग जैसे जैसे से भी काफी महंगा है। ये कीमत नए अपार्टमेंट्स की है। अगर यहां पुराना फ़्लैट खरीदों तो उसके बदले में भी अच्छा ख़ासा पैसा चुकाना पड़ता है। वर्ल्ड बैंक डाटा के मुताबिक, मोनाको में लोगों की एवरेज एज 85 साल है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned