scriptक्या 5G से फैल रहा Coronavirus का संक्रमण ? जानिए वैज्ञानिकों ने क्या कहा | facts of Is Coronavirus infection spread by 5G People burned towers | Patrika News

क्या 5G से फैल रहा Coronavirus का संक्रमण ? जानिए वैज्ञानिकों ने क्या कहा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2020 03:36:42 pm

Submitted by:

Naveen

कहा जा रहा है दुनिया में 5G ( 5G Tower ) की वजह से कोरोना वायरस ( COVID-19 From 5G ) का संक्रमण फैल रहा है
5जी को इसलिए भी जोड़कर देखा जा रहा है कि चीन के वुहान ( Wuhan China ) में 5G टावर लगने शुरू हुए थे उसके बाद ही कोरोना ( Coronavirus ) फैलने लगा था
ब्रिटेन के कुछ लोगों ने 7 मोबाइल टावर्स ( burnt 5G Towers ) में आग लगा दी। इतना ही नहीं लोगों ने ब्रॉडबैंड इंजीनियर्स को अपशब्द भी कहे हैं।
सवाल उठता है क्या वाकई 5G के कारण कोरोना वायरस फैल रहा है ? एक शब्द में कहा जाएं तो ‘नहीं’।

facts of Is Coronavirus infection spread by 5G People burned towers

दुनिया के 180 से ज्यादा देश इस वक्त कोरोना वायरस ( coronavirus ) के संकट से जूझ रहे है। अब तक इस वायरस ( COVID-19 Updates ) की वजह से 80 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 15 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुकी है। वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसकी वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में दिन रात लगे हुए हैं। इसी बीच कोरोना वायरस ( Coronavirus Rumors ) को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी फैलाई जा रही है। ऐस ही एक भ्रांति इन दिनों जोरों पर है। कहा जा रहा है दुनिया में 5G ( 5G Tower ) की वजह से कोरोना वायरस ( COVID-19 From 5G ) का संक्रमण फैल रहा है सोशल मीडिया पर 5G से जुड़े कई मैसेज और वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहे है।

सरकार की हिदायत, कोरोना मरीजों से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर ना करें शेयर

tower_02.jpg

गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दिनों में ब्रिटेन के कुछ लोगों ने 7 मोबाइल टावर्स ( burnt 5G Towers ) में आग लगा दी। इतना ही नहीं लोगों ने ब्रॉडबैंड इंजीनियर्स को अपशब्द भी कहे हैं।

क्या 5G से फैला रहा कोरोना वायरस ? ( Is Coronavirus Infection Spread by 5G )
सोशल मीडिया और यूट्यूब पर कई कॉन्टेंट और वीडियो में बताया जा रहा है कि 5G की वजह से कोरोना वायरस फैला है। इसका संक्रमण 5G टावर्स से लोगों में फैल रहा है।

COVID-19: SC ने जम्मू-कश्मीर सरकार को जारी किया नोटिस, 7 दिन में मांगा स्पष्टीकरण

tower.jpg

दरअसल, कोरोना और 5जी को इसलिए भी जोड़कर देखा जा रहा है कि चीन के वुहान ( Wuhan China ) में 5G टावर लगने शुरू हुए थे उसके बाद ही कोरोना फैलने लगा था। अब कहा जा रहा है कि जहां 5जी शुरू हो गया है वहां इस महामारी का प्रकोप फैल रहा है।

क्या वाकई 5G के कारण फैल रहा कोरोना?
यूके में लोगों ने कई टावर को आग के हवाले कर दिया। कंपनियों के कर्मचारियों को भी टावर लगाने पर धमकी दी जा रही है। लेकिन, सवाल उठता है क्या वाकई 5G के कारण कोरोना वायरस फैल रहा है ? एक शब्द में कहा जाएं तो ‘नहीं’।

tower_01.jpg

एक रिपोर्ट के मुताबिक सेल्यूलर माइक्रोबायोलॉजी के एक एसोसिए प्रोफेसर डॉ. सिमॉन क्लार्क ने कहा है कोरोना और 5G का किसी तरह से कोई संबंध नहीं है। इस तरह की बातें बिल्कुल बकवास है। इसके अलावा वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स ने भी इसे मिथक को गलत करार दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो