scriptएक किलो आलू और टमाटर की कीमत 50 लाख रुपये, हफ्ते भर की सब्जी की कीमत का अंदाजा लगाना है नामुमकिन | Financial crisis in Venezuela | Patrika News

एक किलो आलू और टमाटर की कीमत 50 लाख रुपये, हफ्ते भर की सब्जी की कीमत का अंदाजा लगाना है नामुमकिन

Published: Dec 29, 2018 03:44:46 pm

Submitted by:

Arijita Sen

महंगाई के चलते लोग इस कदर परेशान हो गए हैं कि देश छोड़कर भागना भी उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है।

demo pic

एक किलो आलू और टमाटर की कीमत 50 लाख रुपये, हफ्ते भर की सब्जी की कीमत का अंदाजा लगाना है नामुमकिन

नई दिल्ली। महंगाई एक ऐसी समस्या है जिससे देश का हर व्यक्ति परेशान है। कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें महंगाई के चलते दो वक्त भरपेट खाना नसीब नहीं होता है। वाकई में यह काफी गंभीर समस्या है, लेकिन अगर हम दक्षिण अमरीकन देश वेनेलुएला के बारे में जानेंगे तो हमें कुछ हद तक राहत मिलेगी क्योंकि वहां महंगाई की मार इस कदर है जिसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

 

Financial crisis in Venezuela

बता दें कि वेनेजुएला की करेंसी बोलिवर है। यहां के लोग एक किलो सब्जी खरीदने के लिए लाखों बोलिवर चुका रहे हैं। यकीन नहीं आ रहा तो आप खुद ही देख लीजिए।

Financial crisis in Venezuela

यहां एक किलो आलू की कीमत 20 लाख बोलिवर
एक किलो टमाटर-50 लाख बोलिवर
एक किलो गाजर-30 लाख बोलिवर
एक किलो पनीर-75 लाख बोलिवर
एक किलो चावल-25 लाख बोलिवर
एक प्लेट नॉनवेज थाली-1 करोड़ बोलिवर में मिल रही है।

 

Financial crisis in Venezuela

ऊपर दी गई कीमतों से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां हालात किस तरह के है। महंगाई के चलते लोग इस कदर परेशान हो गए हैं कि देश छोड़कर भागना भी उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है। यहां के निवासी कोलंबिया, ब्राजील जैसे देशों में भागने को मजबूर हो गए हैं।

Financial crisis in Venezuela

अब इतना कुछ जानने के बाद आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर इस समस्या की वजह क्या है? तो बता दें कि वेनेजुएला में इस आर्थिक संकट की मुख्य वजह वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट है। यहां की सरकार ने जरूरत से ज्यादा कैरेंसी छपवा दी फलस्वरूप इनकी वैल्यू काफी कम हो गई।

Financial crisis in Venezuela

सरकार की गलत नीतियों के चलते देशवासी आज भूखमरी के शिकार बन रहे हैं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो इस कठिन परिस्थिति से निकलने के लिए दुनिया के अन्य देशों से लगातार मदद की अपील कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो