देश में जल्द खुलेगी गधी के दूध की पहली Dairy, 1 लीटर के लिए देने होगें 7000 रुपये !

देश में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (National Horse Research Center) हिसार में गधी के दूध की डेयरी खोलने जा रहा है। इस डेरी में हलारी नस्ल (Halari breed) की गधी रखी जाएगी। इसके लिए National Horse Research Center ने 10 हलारी नस्ल की गधियों को पहले से ही मंगा लिया है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 23 Aug 2020, 10:56 PM IST

नई दिल्ली। गाय, भैंस, बकरी का दूध तो सभी ने पिया होगा लेकिन क्या कभी आपने गधी का दूध (Donkey milk) पिया है? दरअसल, देश में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (National Horse Research Center) हिसार में गधी के दूध की डेयरी खोलने जा रहा है। इस डेरी में हलारी नस्ल (Halari breed) की गधी रखी जाएगी। इसके लिए National Horse Research Center ने 10 हलारी नस्ल की गधियों को पहले से ही मंगा लिया है।

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’:18वीं मंजिल से गिरा 4 साल का बच्चा, बच गया जिंदा!

मिली जानकारी के मुताबिक, ये देश की पहली गधी डेरी होगी और इसके एक लीटर दूध की कीमत होगी 7000 रुपये। राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (National Horse Research Center) फिलहाल इस डेरी की ब्रीडिंग कर रहा है।

इस डेयरी पर काम रहीं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर अनुराधा भारद्वाज (Scientific Doctor Anuradha Bhardwaj) ने बताया कि इसे खोलने में NRCE हिसार के केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र और करनाल के नेशनल डेयरी रीसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों की भी मदद ली जा रही है।

कोरोना संक्रमित इंसान में क्यों खत्म हो जाती है सूंघने की क्षमता? जानें वजह

बता दें गधी का दूध इंसानों के बेहद फायदेमंद होता है । गधी के दूध में Antioxidant, Anti aging तत्व पाए जाते हैं, जबकि दूध में फैट नाममात्र होता है। इसके दूध में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करते हैं। इसके साथ ही ये शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ऐसे में ये कोरोना से बचाने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned