scriptरेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, आप Live देख सकते हैं कैसे ट्रेन के किचन में बनता है खाना | food packets delivered in indian railways will have now bar code | Patrika News

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, आप Live देख सकते हैं कैसे ट्रेन के किचन में बनता है खाना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 03:25:44 pm

Submitted by:

Priya Singh

ट्रेनों में मिलने वाले भोजन के पैकेट पर अब होगा बार कोड
रेलयात्री Live देख सकते हैं अपने खाने का स्टेटस
अप्रैल के अंत या मई तक हो सकता है ये बदलाव

food packets delivered in indian railways will have now bar code

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, आप Live देख सकते हैं कैसे ट्रेन के किचन में बनता है खाना

नई दिल्ली। भारतीय रेल द्वारा परिचालित ट्रेनों में मिलने वाले भोजन के पैकेट पर अब बार कोड होगा, जिससे रेलवे के अधिकारी और यात्री यह पता लगा पाएंगे कि भोजन किस किचेन में तैयार किया गया। इससे भोजन की गुणवत्ता को लेकर रेलयात्रियों द्वारा की जाने वाली शिकायतों में कमी आएगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को लोगों को ई-दृष्टि डैशबोर्ड समर्पित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, “ट्रेनों में आईआरसीटीसी द्वारा मुहैया करवाए जाने वाले पके हुए सभी प्रकार के खाद्य पदार्थो के पैकेट पर बार कोड होगा, जिसके साथ किचेन का नंबर और पैकिंग का समय दिया होगा।”

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “आईआरसीटीसी के साथ सालाना बैठक के दौरान रेलमंत्री ने यात्रियों को मुहैया करवाए जाने वाले भोजन के पैकेट पर बार कोड लगाने का आइडिया दिया था।” उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी बार कोड के विकल्प पर काम कर रही है और इसकी कीमत व उपयोगिता की समीक्षा की जा रही है। अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बार कोड के साथ भोजन के पैकेट अप्रैल के अंत या मई तक मिलने लगेंगे। आईआरसीटीसी के 32 आधारभूत किचेन हैं जहां से ट्रेनों में यात्रियों को भोजन मुहैया करवाया जाता है।

भोजन की गुणवत्ता और वेंडरों द्वारा भोजन के अधिक पैसे लेने की शिकायतों को लेकर रेलवे की आलोचना होती रही है। ऑथेंटिकेशन सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट उमेश गुप्ता ने रेलवे के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, “रेलवे अगर भोजन के पैकेट पर बारकोड के साथ होलोग्राम और पता लगाने की प्रणाली का जिक्र करे तो अच्छा होगा जिससे भोजन की पैकेजिंग के साथ छेड़छाड़ नहीं होगी।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो