script14 साल से पुल पड़ा था अधूरा इस शख्स ने उठाई अब ये बड़ी जिम्मेदारी, मामला आपको हैरान कर देगा | gangadhar rout builds bridge with his pension money | Patrika News

14 साल से पुल पड़ा था अधूरा इस शख्स ने उठाई अब ये बड़ी जिम्मेदारी, मामला आपको हैरान कर देगा

Published: Jun 09, 2019 04:52:46 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

इस गांव में नहीं बन पाया 14 साल से पुल
अब इस शख्स ने उठाई ये जिम्मेदारी
लोग कर रहे हैं तारीफ

odisha

14 साल से पुल पड़ा था अधूरा इस शख्स ने उठाई अब ये बड़ी जिम्मेदारी, मामला आपको हैरान कर देगा

नई दिल्ली: लोग जब भी कोई सरकारी काम करवाने जाते हैं तो उनके दिमाग में एक बात पहले से रहती है कि ये सरकारी काम है तो आराम से ही होगा। अमूमन देखा गया है कि कोई सड़क या कोई भी चीज जो सरकार द्वारा बनाई जा रही हो, उसमें समय काफी ज्यादा लगता है। ऐसा ही कुछ उड़ीसा ( Odisha ) के एक पुल बनने में हुआ। जहां इस पुल के बनने का इंतजार गांव वाले 14 सालों से कर रहे थे, लेकिन ये बना ही नहीं। इसके बाद इसकी जिम्मेदारी एक शख्स ने अपने कंधों पर उठा ली है।

 

odisha

पूरे पैसे लगा दिए इस शख्स ने

उड़ीसा के एक गांव में पिछले 14 सालों से एक निर्माणाधीन पुल के बनने का इंतजार सबको था, लेकिन ये नहीं बना। ऐसे में उड़ीसा के क्योंझर जिले के कानपुर गांव में रहने वाल गंगाधर राउत ने इसे बनाने की ठानी। उन्हें रिटायरमेंट में 12 लाख रुपये मिले। वो इस पैसे को इस अधूरे पड़े पुल को पूरा करवाने में लगाने जा रहे हैं। जहां लोग अपने रिटायरमेंट के पैसे से अपनी बाकी जिंदगी जीने की सोचते हैं, तो वहीं गंगाधर इस मामले में बाकी सबसे अलग हैं। ये काम सरकार द्वारा होना चाहिए था, लेकिन अब गंगाधार इसको मानसून से पहले पूरा करवाएंगे।

odisha

पूरा नहीं पड़ा सरकार का पैसा

गंगाधर का गांव सालांदी नदी के किनारे है। इसके आसपास लगभग 10 हजार लोग रहते हैं। वहीं मानसून में नदी ( river ) का पानी बढ़ने से गांव वालों का संपर्क मुख्य मार्ग से कट जाता है। इसी वजह से इस पुल का निर्माण करवाया जा रहा था। लेकिन पिछले 14 सालों से ये तैयार नहीं हो सका। वहीं जब क्षेत्रीय लोगों ने अनुरोधन किया था तब ‘बोला ट्रक ओनर्स एसोसिएशन’ ने सबसे पहले साल 2005 में पुल के निर्माण के लिए 1 लाख रुपये दिए थे। लेकिन ये पैसे कम पड़ गए। इसके बाद ‘हातादिधि ब्लॉक’ प्रशासन ने 4 लाख रुपये दिए। इस फंड से 12 स्पैन पुल के महज 2 स्पैन ही तैयार हो पाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो