scriptपेट्रोल के बढ़ते दाम के विरोध में सड़कों पर लगा दिया था भारी जाम, सरकार को वापस लेना पड़ा था फैसला | germans park their vehicles on road against the petrol price hiking | Patrika News

पेट्रोल के बढ़ते दाम के विरोध में सड़कों पर लगा दिया था भारी जाम, सरकार को वापस लेना पड़ा था फैसला

Published: May 25, 2018 12:04:01 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढोतरी की थी, जिससे गुस्साए लोगों ने राजधानी बर्लिन की सड़कों पर अपनी गाड़ियां ले आए थे।

petrol

पेट्रोल के दाम कम कराने हैं तो अपनाएं ये उपाय, अगले ही दिन 25-30 रुपये कम हो जाएंगे दाम

नई दिल्ली। देश की जनता इन दिनों पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों से त्रस्त हो गई है। महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों ने देश की आम जनता को निचोड़ कर रख दिया है। बता दें कि राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल की कीमत 77.83 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं डीज़ल की कीमत 68.75 रुपये प्रति लीटर है। देश में इस वक्त सबसे महंगा पेट्रोल आर्थिक राजधानी मुंबई में है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 85.65 रुपये पहुंच गई है, जबकि डीज़ल 73.20 रुपये प्रति लीटर के दामों पर बेचा जा रहा है। जनता की तमाम कोशिशों के बावजूद बढ़ती कीमतों से कोई राहत नहीं मिल रही है।
पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर आज हम आपको जर्मनी का एक ऐसा वाक्या बताने जा रहे हैं। जिसे सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल साल 2000 में जर्मनी की सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढोतरी की थी, जिससे गुस्साए लोगों ने राजधानी बर्लिन की सड़कों पर अपनी गाड़ियां ले आए थे। यहां तक की ग्रामीण इलाकों के लोग भी अपने ट्रकों के साथ सड़कों पर उतर आए थे। लोगों ने सड़कों पर ही अपनी गाड़ियां खड़ी करके वापस घर लौट गए। जिसकी वजह से पूरी राजधानी में भीषण जाम लग गया था।
देश की राजधानी की ऐसी हालत देखकर सरकार में हड़कंप मच गया। जिसके बाद सरकार काफी परेशान हो गई कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि गुस्साए लोगों को शांत किया जा सके। काफी प्रयासों के बाद भी जब कोई खास नतीजा नहीं निकला तो सरकार को पेट्रोल-डीज़ल के बढ़े हुए दामों को वापस लेना पड़ा। बता दें कि इस साल यूरोप के ज़्यादातर हिस्सों में पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ा दिए गए थे। लेकिन जर्मनी के लोगों का यह फैसला पूरी दुनिया में मिसाल बन गया। आखिरकार जर्मनी की सरकार को जनता के आगे झुकना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो